आप यहां हैं : होम » ख़बरें क्रिकेट की »

नागपुर टेस्ट ड्रॉ : 28 साल बाद भारत में टेस्ट शृंखला जीता इंग्लैंड

 
email
email
नागपुर: िदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड के बीच खेला गया शृंखला का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच पांचवें दिन सोमवार को ड्रॉ हो गया। इस प्रकार इंग्लैंड ने 2-1 से शृंखला अपने नाम कर ली। इससे पहले, इंग्लैंड ने भारत में अंतिम बार 1984-85 में शृंखला जीती थी।

इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 352 रन पर घोषित की। मध्यक्रम के बल्लेबाज इयन बेल 306 गेंदों पर 16 चौकों और एक छक्के की मदद से 116 और जोए रूट एक चौके और एक छक्के की मदद से 20 रन पर नाबाद लौटे। दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए 50 रन जोड़े।

पहली पारी में इंग्लिश टीम को चार रन की बढ़त हासिल थी। इससे पहले, इंग्लैंड ने चौथे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 161 रन बनाए थे। कल के नाबाद लौटे बल्लेबाज ट्रॉट (66) और बेल (24) ने आज के दिन के खेल की शुरुआत की।

दोनों बल्लेबाजों ने सम्भलकर खेलते हुए इंग्लैंड की दूसरी पारी के स्कोर को 300 के पार ले गए। ट्रॉट और बेल ने चौथे विकेट के लिए 208 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

ट्रॉट को रविचंद्रन अश्विन ने विराट कोहली के हाथों कैच कराया। ट्रॉट ने 310 गेंदों पर 18 चौकों की मदद से 143 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने टेस्ट करियर का आठवां शतक पूरा किया।

भारत की ओर से दूसरी पारी में अश्विन दो जबकि प्रज्ञान ओझा और रवींद्र जडेजा एक-एक विकेट झटक चुके हैं।

इंग्लैंड की पहली पारी के 330 रनों के जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 326 रन पर घोषित की थी। उल्लेखनीय है कि भारत ने अहमदाबाद में खेला गया शृंखला का पहला टेस्ट मैच जीता था जबकि मुम्बई और कोलकाता में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 
भारत पहले से ही हिन्दू राष्ट्र : गोवा के उप-मुख्यमंत्री

उपमुख्यमंत्री ने अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगी दीपक धवलीकर की उस टिप्पणी का बचाव किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि मोदी देश को हिन्दू राष्ट्र बना सकते हैं।

Advertisement