आप यहां हैं : होम » ख़बरें क्रिकेट की »

एनडीटीवी ने लॉन्च किया टोयोटा यूनिवर्सिटी क्रिकेट चैंपियनशिप

 
email
email
NDTV launches Toyota University Cricket Championship
मुंबई: नडीटीवी समूह ने देश में यूनिवर्सिटी स्तर के क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए एक क्रांतिकारी कदम उठाया है। एनडीटीवी समूह ने टोयोटा के साथ मिलकर यूनिवर्सिटी क्रिकेट चैंपियनशिप (यूसीसी) शुरू की है, जिसमें चार क्षेत्रों की आठ टीमें भाग लेंगी।

टूर्नामेंट टी-20 फॉरमैट में खेला जाएगा और इसका उद्देश्य न सिर्फ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट यूनिवर्सिटी चुनना है, बल्कि देश के लिए भावी क्रिकेटर चुनना भी है।

1960 और 70 के दशकों में यूनिवर्सिटी स्तर के क्रिकेट मुकाबलों में खूब भीड़ जुटती थी, लेकिन पिछले दो दशकों में इसमें धीरे-धीरे गिरावट आती चली गई। अब एनडीटीवी ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ मिलकर वही जोश, उत्साह और प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए विश्वस्तरीय प्रयास किया है।

इस टूर्नामेंट के लिए बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान को ब्रांड एम्बैसेडर के तौर पर जोड़ा गया है और इस पहल का उद्देश्य जमीनी स्तर पर क्रिकेट को बढ़ावा देना है। उद्घाटन के दौरान एनडीटीवी के कार्यकारी सह-अध्यक्ष डॉक्टर प्रणय रॉय ने कहा कि यह टूर्नामेंट विश्वस्तरीय होगा। शानदार कैमरा वर्क, बेहतरीन ग्राफिक्स और बाकी सभी चीजें मिलकर इस टूर्नामेंट को सचमुच विश्वस्तरीय बना देंगी।

शाहरुख खान ने भी कहा कि वह इस पहल से बेहद खुश हैं और इसके साथ जुड़कर अच्छा महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा, मैंने स्कूल और यूनिवर्सिटी स्तर पर जो कुछ भी सीखा था, उसी वजह से मैं यहां तक पहुंच पाया हूं। इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है और यह भी 'मार्क्स फॉर स्पोर्ट्स' के अलावा एनडीटीवी की सबसे शानदार पहल है।

ताज लैंड्स एंड में आयोजित समारोह के दौरान इस पहल को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से मिल रहे महत्वपूर्ण समर्थन का भी जिक्र किया गया। बीसीसीआई प्रमुख एन श्रीनिवासन ने एनडीटीवी के इस प्रयास की प्रशंसा की और कहा कि बीसीसीआई हमेशा यूनिवर्सिटी क्रिकेट को प्रोत्साहित करता रहा है और मुझे बहुत खुशी है कि एनडीटीवी इस पहल को समर्थन भी दे रहा है और प्रायोजित भी कर रहा है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी क्रिकेट को देखा जाना, जो अब लोग नहीं करते हैं, बहुत महत्वपूर्ण है।

मानव संसाधन विकास मंत्री एमएम पल्लम राजू तथा राज्यमंत्री शशि थरूर ने भी ऐसे टूर्नामेंटों को बहुत अहम बताया। थरूर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ऐसे ही टूर्नामेंट बाकी खेलों में भी शुरू हो पाएंगे। अगले महीने शुरू होने जा रहा यूसीसी 77 साल पुराने रोहिंटन बारिया टूर्नामेंट का नया रूप होगा। सभी मैच एक खेल चैनल पर लाइव दिखाए जाएंगे और एनडीटीवी भी इस पर अपने चैनलों में कई कार्यक्रम प्रसारित करेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...



Advertisement

 

Advertisement