जिंबाब्वे के खिलाफ पाकिस्तान की सीरीज़ की जीत में बने अनोखे रिकॉर्ड

जिंबाब्वे के खिलाफ पाकिस्तान की सीरीज़ की जीत में बने अनोखे रिकॉर्ड

पाकिस्तान ने लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मुक़ाबले में जिंबाब्वे को 6 विकेट से हराकर सीरीज़ पर 2-0 की निर्णायक बढ़त हासिल कर ली है।

17 महीने के बाद पाकिस्तान ने पहली बार कोई वनडे सीरीज़ जीती है। जिंबाब्वे ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 50 ओवरों में 5 विकेट पर सात विकेट पर 268 रन बनाए। इसके जवाब में पाकिस्तान ने चार विकेट पर 269 रन बनाकर मैच जीत लिया।

इस जीत में पाकिस्तान के कप्तान और सलामी बल्लेबाज़ अज़हर अली की अहम भूमिका रही। उन्होंने 104 गेंदों पर बेहतरीन 102 रन बनाए। इस पारी के साथ अज़हर अली ने वो कारनामा कर दिखाया, जो इससे पहले पाकिस्तान का कोई कप्तान नहीं कर पाया था।

वे किसी भी फॉरमेट में पीछा करते हुए जीत हासिल करने के दौरान शतकीय पारी खेलने वाले पहले पाकिस्तानी कप्तान हैं। ना तो टेस्ट में, ना ही वनडे और ना ही टी-20 में पाकिस्तान का कोई कप्तान इस मुकाम को हासिल कर पाया था।

अजहर अली से पहले वनडे क्रिकेट में किसी पाकिस्तानी कप्तान के सक्सेफुल चेज़ में सबसे बड़ा स्कोर आमिर सोहेल के नाम था, उन्होंने 1998 में टोरंटो में भारत के ख़िलाफ़ नाबाद 97 रन बनाए थे।

टेस्ट में सबसे ज़्यादा रन का रिकॉर्ड इंजमाम-उल हक के नाम है, जिन्होंने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 2003 में नाबाद 72 रन बनाए थे। टी-20 में भारत के खिलाफ 2012 में मोहम्मद हफीज़ ने 61 रन बनाए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस मैच में ज़िंबाब्वे की ओर से सिकंदर राजा ने भी नाबाद 100 रन की शतकीय पारी खेली। 29 साल के राजा का जन्म पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था। यानी वे पाकिस्तान में जन्मे और पाकिस्तान के ख़िलाफ़ वनडे शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं। वैसे राजा के वनडे करियर का ये दूसरा शतक है।