यह ख़बर 01 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

नया सीज़न, नई चुनौतियां : सितारों पर रहेगी नज़र

फाइल फोटो।

खास बातें

  • आराम ख़त्म... अब सिर पर है इम्तहान... अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय क्रिकेट के नए सीज़न में बड़े और स्टार खिलाड़ियों के सामने नई चुनौतियां हैं। टीम के कई स्टार खिलाड़ियों के लिए नया सीज़न आर−पार की लड़ाई साबित हो सकता है।

आराम ख़त्म... अब सिर पर है इम्तहान... अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय क्रिकेट के नए सीज़न में बड़े और स्टार खिलाड़ियों के सामने नई चुनौतियां हैं। टीम के कई स्टार खिलाड़ियों के लिए नया सीज़न आर−पार की लड़ाई साबित हो सकता है।

सिन्थॉल डियोड्रेंट के एक विज्ञापन में विराट कोहली ड्रेसिंग रूम से बाहर निकलते वक्त ऐलान करते हैं... 'द लाइफ़ इज़ ऑसम (ज़िन्दगी बेहतरीन है)..., टीम के इंडिया के शायद सबसे दमदार स्टार विराट कोहली के लिए लाइफ़ अब तक सचमुच ऑसम 'awesome' (बेहतरीन) हो रही है। नए सीज़न में विराट कोहली जैसे क्रिकेटर को शायद ही आराम का मौका मिले। इसलिए उनसे टी-20, वनडे और टेस्ट सभी फ़ॉर्मेट में धमाकेदार पारियों की उम्मीद रहेगी। वैसे अगले लंबे सीज़न में इस दौरान उन्हें अपनी फ़िटनेस का ख़ास ख़्याल रखना होगा।

विराट कोहली खुद भी पिछले साल के अपने प्रदर्शन से खुश नज़र आते हैं। विराट कोहली ने बयान दिया है... 'पिछले डेढ़ साल मेरे लिए बहुत अच्छे रहे हैं... मैंने अपनी बल्लेबाज़ी पर बहुत मेहनत की है...'

पिछला सीज़न 1 सितंबर 2012−31 अगस्त 2013 तक विराट कोहली के लिए शानदार साबित हुआ है। इस दौरान टेस्ट में उन्होंने आठ टेस्ट मैचों में 42.90 के औसत से 472 रन बनाए और दो शतक लगाए। विराट ने 23 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में 40.52 के औसत से 689 रन बनाए हैं। वैसे यह औसत उनके अपने करियर के औसत 49.72 से बेहद कम है। इस दौरान उनके नाम सिर्फ़ दो शतकीय पारियां हैं। ज़ाहिर है विराट के फ़ैन्स वनडे में उनसे और बेहतर की उम्मीद लगाए रहेंगे।

कैंसर से लड़ते हुए भी युवराज सिंह ने बार−बार कमबैक कर अपने अंदर का लोहा पूरी दुनिया को दिखाया है। युवराज ने इस बार यह भी साबित कर दिया कि उनका चयन सिर्फ़ भावनाओं के आधार पर नहीं हुआ। फ्रांस में ट्रेनिंग कर लौटे युवी पहले से ज़्यादा फ़िट नज़र आ रहे हैं। पिछले महीने युवी ने इंडिया−ए और इंडिया ब्लू के लिए खेलते हुए अपने प्रदर्शन से सबको खूब प्रभावित किया।
32 साल के युवराज के लिए अगले सीज़न में अलग तरह की चुनौतियां होंगी और उसका जवाब देकर वह अपने फ़ैन्स के दिलों में अपनी कुछ और अलग छाप छोड़ सकते हैं।  

शिखर धवन पिछले सीज़न में टीम इंडिया के लिए बड़ा बोनस साबित हुए। उन्हें पिछले सीज़न में जितने भी मौके मिले... टेस्ट और वनडे में... उन्होंने अपनी धूम मचा दी। शिखर धवन के लिए पिछले कुछ महीने के दौरान पिच पर बेहद शानदार वक्त बीता।

चैंपियंस ट्रॉफ़ी और टेस्ट मैच में तहलका मचाने वाले शिखर धवन से उम्मीदें बड़ी हो गई हैं। मोहाली में अपने इकलौते टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ शतक लगाकर उन्होंने अपना दबदबा कायम कर दिया है और अब ऑस्ट्रेलियाई टीम उनके खिलाफ़ ज़रूर अलग रणनीति तैयार कर रही होगी।

बेहद टैलेंटेड माने जाने वाले रोहित शर्मा से हर बार फ़ैन्स बड़ी उम्मीदें रखते हैं। पिछले सीज़न में रोहित शर्मा को 17 वनडे मैच खेलने का मौका मिला। इस दौरान उन्होंने 38.93 के औसत से बल्लेबाज़ी की जो उनके अपने करियर के औसत 32.37 से ज़रूर बेहतर है लेकिन इस दौरान वह कोई शतकीय पारी नहीं खेल पाए। 102 वनडे खेलने वाले रोहित इस सीज़न अपने हुनर का सही इस्तेमाल कर पाते हैं तभी टेस्ट में अपनी दावेदारी पेश कर पाएंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन स्टार खिलाड़ियों ने वीरेन्द्र सहवाग और गौतम गंभीर जैसे सुपर स्टार सलामी बल्लेबाज़ों की वापसी मुश्किल कर दी है। अगले घरेलू सीज़न में इनके पास वापसी के अहम मौके हैं लेकिन फिर फ़्लॉप हुए तो इनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर पर फ़ुल स्टॉप लग सकता है। लेकिन, सबसे ज़्यादा इंतज़ार जाहिर तौर पर सचिन के 199 और 200वें टेस्ट का है। सचिन इसे कितना यादगार बना पाएंगे यह फ़िलहाल अहम सवाल है लेकिन हमेशा की तरह इसका जवाब सिर्फ़ मास्टर ब्लास्टर के बल्ले के पास है और इसके बारे में अटकलबाज़ी ख़तरे से खाली नहीं।