यह ख़बर 03 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

केपटाउन टेस्ट : न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 45 रन पर ढेर

खास बातें

  • फिलेंडर ने सिर्फ सात रन देकर पांच विकेट चटकाए जिससे न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 45 रन पर ढेर हो गई जो पिछले 60 साल में उसका न्यूनतम स्कोर है।
केपटाउन:

वर्नन फिलेंडर की तूफानी गेंदबाजी के बाद अल्वीरो पीटरसन के नाबाद शतक की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले ही दिन मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली।

फिलेंडर ने सिर्फ सात रन देकर पांच विकेट चटकाए जिससे न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 45 रन पर ढेर हो गई जो पिछले 60 साल में उसका न्यूनतम स्कोर है।

फिलेंडर ने सिर्फ 25 गेंद में ही पहले पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। मोर्ने मार्कल ने 14 रन देकर तीन जबकि डेल स्टेन ने 18 रन देकर दो विकेट चटकाते हुए फिलेंडर का अच्छा साथ निभाया।

दक्षिण अफ्रीका ने इसके बाद पीटरसन की 172 गेंद में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से खेली नाबाद 103 रन की पारी से तीन विकेट पर 252 रन बनाकर अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली।

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज और कप्तान ग्रीम स्मिथ (01) का विकेट गंवा दिया। पीटरसन ने इसके बाद हाशिम अमला (66) के साथ दूसरे विकेट के लिए 107 और जाक कैलिस (60) के साथ तीसरे विकेट के लिए 104 रन जोड़े।

मेजबान टीम की बढ़त 207 रन की हो गई है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं।

दक्षिण अफ्रीका के लिए व्यक्तिगत उपलब्धियों के लिहाज से भी यह मैच अहम रहा। कैलिस अपनी इस पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 13000 रन पूरे करने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बने जबकि स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरे किए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1946 में 42 रन पर ढेर होने के बाद न्यूजीलैंड की टीम का पिछले 60 साल में यह सबसे कम स्कोर है। टीम ने अपने पिछले नौ में से सिर्फ एक मैच जीता है और वह टेस्ट रैंकिंग में सिर्फ बांग्लादेश से ऊपर आठवें स्थान पर है।

मांसपेशियों में खिंचाव के बाद फिटनेस टेस्ट पास करने वाले फिलेंडर ने न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी को ध्वस्त कर दिया। उन्होंने 10 ओवर में ही टीम का स्कोर 27 रन पर पांच विकेट कर दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

न्यूजीलैंड की ओर से सिर्फ केन विलियमसन (13) ही दोहरे अंक तक पहुंच पाए और पूरी टीम सिर्फ 19.2 ओवर में ढेर हो गई।