यह ख़बर 25 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

पाकिस्तान के हाथ से फिसल सकता है एशिया कप खिताब

खास बातें

  • बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने एशिया कप फाइनल मुकाबले के दिन पाकिस्तानी गेंदबाज ऐजाज चीमा द्वारा अपने खिलाड़ी महमुदुल्लाह रियाद का रास्ता रोकने सम्बंधी घटना की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से शिकायत करने का फैसला किया है।
ढाका:

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने एशिया कप फाइनल मुकाबले के दिन पाकिस्तानी गेंदबाज ऐजाज चीमा द्वारा अपने खिलाड़ी महमुदुल्लाह रियाद का रास्ता रोकने सम्बंधी घटना की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से शिकायत करने का फैसला किया है। आईसीसी अगर बीसीबी के हक में फैसला देती है तो फिर एशिया कप खिताब पाकिस्तान के हाथों से फिसलकर बांग्लादेश के पास पहुंच जाएगा।

पाकिस्तान ने यह मैच दो रन के अंतर से जीता था। यह घटना बांग्लादेशी पारी के अंतिम ओवर के दौरान घटी थी। चीमा ने कथित तौर पर जानबूझकर रियाद का रास्ता रोकने का प्रयास किया था। उस समय वह दो रन लेने का प्रयास कर रहे थे।

बीसीबी की दलील है कि अगर वह रन पूरा हो गया होता तो मैच टाई हो गया होता लेकिन ऐसे में जबकि चीमा ने अवैध तरीके से रियाद का रास्ता रोका था, बांग्लादेश को पेनाल्टी के तौर पर पांच रन मिलने चाहिए। अगर ऐसा हुआ तो फिर बांग्लादेश का पहली बार खिताब जीतने का सपना पूरा हो जाएगा।

बीसीबी के अध्यक्ष (क्रिकेट परिचालन) इनायत हुसैन सिराज ने कहा समाचार पत्र 'द डेली स्टार' से कहा, "खेल के नियम में साफ लिखा है कि अगर बल्लेबाज का रन लेते वक्त रास्ता रोका जाता है तो फिर वह गेंद मृत करार दी जाएगी और बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच रन पेनाल्टी के तौर पर मिलेंगे।"

"जिस वक्त चीमा ने रियाद का रास्ता रोका था, उस समय हमें जीतने के लिए छह गेंदों पर चार रन चाहिए थे। फुटेज से साफ है कि चीमा ने जानबूझकर रियाद का रास्ता रोका था।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रियाद ने इस सम्बंध में तुरंत अम्पायरों से शिकायत की थी, जिसके बाद अम्पायर स्टीव डेविस ने दोनों खिलाड़ियों से बात की थी। घटना के वक्त चीमा गेंदबाजी कर रहे थे। अब देखना है कि आईसीसी इस सम्बंध में क्या फैसला लेता है क्योंकि इस घटना को लेकर बांग्लादेश की दलील में दम दिखाई देता है।