यह ख़बर 28 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

हार पर बोले कोच फ्लेचर, कम समय मिला

खास बातें

  • पिछले साल विश्व कप के बाद से भारतीय क्रिकेट कोच का पद संभालने वाले डंकन फ्लेचर ने बुधवार को कहा कि भारत को बहुत कम समय में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के दो महत्वपूर्ण दौरों पर जाना पड़ा जहां टीम को करारी हार मिली थी।
जोहानिसबर्ग:

पिछले साल विश्व कप के बाद से भारतीय क्रिकेट कोच का पद संभालने वाले डंकन फ्लेचर ने बुधवार को कहा कि भारत को बहुत कम समय में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के दो महत्वपूर्ण दौरों पर जाना पड़ा जहां टीम को करारी हार मिली थी। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू एक दिवसीय श्रृंखला में सफलता का स्वाद चखा लेकिन इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में दो निराशाजनक दौरों से उसकी प्रतिष्ठा को धक्का लगा।

फ्लेचर ने यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुक्रवार को एकमात्र ट्वेंटी20 मैच खेलने के लिये खिलाड़ियों के साथ पहुंचने के बाद कहा, ‘सच कहूं तो, अभी तक बीच का कोई रास्ता नहीं है।’ उन्होंने कहा, ‘हमने वेस्टइंडीज और घरेलू श्रृंखला में काफी अच्छी क्रिकेट खेली और फिर हम, मेरे विचार से सबसे कठिन दौरों पर गये। इन दोनों कठिन दौरों के बीच समय भी काफी कम रहा।’ फ्लेचर ने कहा, ‘मैं नहीं जानता कि अगर किसी अन्य टीम ने ऐसा किया होगा। कोई टीम चार महीनों में इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया नहीं जायेगी।’ भारतीय एक दिवसीय टीम आस्ट्रेलिया के दौरे के दौरान त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल्स में पहुंचने में भी असफल रही जिसमें तीसरी टीम श्रीलंका की थी।

कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के खिलाड़ी एशिया कप में भी असफल हो गये क्योंकि वे लीग चरण के मैच में बांग्लादेश से हारने से चार देशों के टूर्नामेंट के फाइनल में नहीं पहुंच सके। भारतीय टेस्ट टीम को इंग्लैंड के बाद आस्ट्रेलिया में 0-4 से हार मिली थी।

सात हफ्ते तक चलने वाले आईपीएल से पहले एकमात्र मैच के लिये दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करने का विचार भले ही अच्छा नहीं हो लेकिन फ्लेचर इससे सहज लगे। उन्होंने कहा, ‘हम यहां काफी युवा खिलाड़ियों के साथ हैं। हम एकदिवसीय और ट्वेंटी20 में युवा टीम बनाने की कोशिश कर रहे हैं। ये युवा उप महाद्वीपिय परिस्थितियों में अच्छा खेले हैं और यदि उन्हें बाहर खेलने का मौका मिलता है तो यह अनुभव के हिसाब से यह काफी महत्वपूर्ण होगा।’ फ्लेचर ने कहा, ‘हम काफी खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने की कोशिश कर रहे हैं और उम्मीद है कि इससे भविष्य में फायदा मिलगा। हमारे पास काफी प्रतिभा मौजूद है, इसलिये हमें उन्हें जरूरी मौके प्रदान करने होंगे।’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं दक्षिण अफ्रीका के कोच गैरी कर्स्टन ने कहा कि वह इस मैच को लेकर काफी उत्साहित हैं, हालांकि उनके खिलाड़ियों के लिये यह काफी कठिन होगा क्योंकि उन्हें न्यूजीलैंड के दौरे से लौटने के बाद जरा भी आराम नहीं मिलेगा। कर्स्टन ने कहा, ‘यह कठिन होगा लेकिन मैं इसे लेकर उत्साहित हूं। हमारी टीम में कुछ नये खिलाड़ी हैं जिन्हें हम खेलते देखना चाहते हैं।’