यह ख़बर 10 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-5 : मोर्कल की तूफानी पारी से जीता चेन्नई

खास बातें

  • एल्बी मोर्कल और एस अनिरूद्ध ने विषम परिस्थितियों में 11 गेंद पर 43 रन की धमाकेदार साझेदारी करके चेन्नई सुपरकिंग्स को इंडियन प्रीमियर लीग में बारिश से प्रभावित कम स्कोर वाले मैच में गुरुवार को राजस्थान रायल्स पर चार विकेट से जीत दिलायी।
जयपुर:

एल्बी मोर्कल और एस अनिरूद्ध ने विषम परिस्थितियों में 11 गेंद पर 43 रन की धमाकेदार साझेदारी करके चेन्नई सुपरकिंग्स को इंडियन प्रीमियर लीग में बारिश से प्रभावित कम स्कोर वाले मैच में गुरुवार को राजस्थान रायल्स पर चार विकेट से जीत दिलायी।

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे रायल्स ने बारिश के व्यवधान के बीच नियमित अंतराल में विकेट गंवाये। उसने आखिर में छह विकेट पर 126 रन का स्कोर खड़ा किया जिसमें ब्रैड हाज (28 गेंद पर 33) और स्टुअर्ट बिन्नी (18 गेंद पर 27 रन) का योगदान अहम रहा। चेन्नई के बल्लेबाजों को भी रन बनाने के लिये संघर्ष करना पड़ा। उसके शीर्ष क्रम के पांच बल्लेबाजों में से केवल सुरेश रैना (17 गेंद पर 23) का स्ट्राइक रेट 100 से अधिक था। जब टीम को 22 गेंद पर 43 रन चाहिए थे तब मोर्कल (छह गेंद पर 18) और अनिरूद्ध (छह गेंद पर 18) ने धूमधड़ाका मचाकर चेन्नई का स्कोर 18.1 ओवर में छह विकेट पर 127 रन पर पहुंचाया। चेन्नई के लिये यह एक तरह से करो या मरो वाला मैच था लेकिन अब वह 13 मैच में 13 अंक लेकर प्ले आफ में पहुंचने की दौड़ में बना हुआ है। दूसरी तरफ रायल्स के अब 13 मैच में 12 अंक हैं और उसे प्ले आफ की संभावना बरकरार रखने के लिये आगे के तीनों मैच में जीत दर्ज करनी होगी।

पंकज सिंह ने हालांकि रैना को जल्द ही डगआउट में पहुंचा दिया। अजिंक्या रहाणे ने एक्स्ट्रा कवर पर खूबसूरत कैच लपका। रैना ने अपनी पारी में पांच चौके लगाये। इसके बाद रन गति धीमी पड़ी और चेन्नई भी दसवें ओवर में 50 रन तक पहुंच पाया। माइकल हसी (32 गेंद पर 19 रन) को भी रन बनाने के जूझना पड़ रहा था। वह कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ गलतफहमी के कारण रन आउट होकर डगआउट में पहुंचे।

इससे पहले ओवर में ड्वेन ब्रावो (15 गेंद पर दस रन) ने स्क्वायर लेग बाउंड्री पर कैच थमाया था। जडेजा ने 14वें ओवर में सिद्धार्थ त्रिवेदी पर पारी का पहला छक्का जमाया। इस गेंदबाज ने हालांकि अपने अगले ओवर में धोनी को रहाणे के हाथों कैच आउट करा दिया। धोनी 16 गेंद पर दस रन ही बना पाये। पंकज सिंह ने जडेजा (13 गेंद पर 16 रन) को आउट करके चेन्नई की मुश्किलें बढ़ा दी। अब मोर्कल पर उम्मीद टिकी थी और उन्होंने पंकज के इस ओवर में छक्का और चौका जड़ने के बाद अगले ओवर में वाटसन की गेंद भी छह रन के लिये भेजी।

इससे चेन्नई 100 रन के पार भी पहुंचा। अनिरूद्ध ने भी उनसे प्रेरणा लेकर इस ओवर छक्का और फिर चौका जमाया। उन्होंने अगले ओवर में शान टैट की गेंद पर भी छक्का लगाया। इसी ओवर में वाइड पर गेंद सीमा रेखा के पार चली गयी और चेन्नई जीत गया।

बारिश के एक और व्यवधान के बाद जब फिर खेल शुरू हुआ तो हिल्फेनहास ने हमवतन आस्ट्रेलियाई वाटसन (11 गेंद पर पांच रन) को थर्ड मैन पर कैच करवा दिया। अजिंक्या रहाणे (22 गेंद पर 17 रन) को भी 14 रन के निजी योग पर जीवनदान मिला। वह इसका फायदा नहीं उठा पाये और यो महेश की गेंद पर लंबा शाट खेलने के प्रयास में मिड आन पर अश्विन को आसान कैच दे बैठे। बारिश के खेल के बीच रायल्स ने दसवें ओवर में 50 रन की संख्या पार की। इस ओवर में बिन्नी ने ड्वेन ब्रावो पर दो चौके और लांग आफ पर छक्का लगाया। महेश ने हालांकि अगले ओवर में बिन्नी के तेवरों को ठंडा कर दिया। इसके बाद अगले सात ओवर तक केवल एक बार गेंद सीमा रेखा पार गयी। योहान बोथा (20 गेंद पर 12) ऐसे में लंबा शाट खेलने के प्रयास में चूककर रवींद्र जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गये।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाज भी अश्विन पर छक्का जड़ने के बाद अगली गेंद पर पगबाधा आउट हो गये। दिशांत याग्निक (सात गेंद पर दस रन) ने आखिरी ओवर में ब्रावो पर दो चौके लगाये। हिल्फेनहास चार दिन पहले तीन गेंद पर 14 रन देकर खलनायक बन गये थे लेकिन आज उन्होंने लगातार चार ओवर किये और इनमें आठ रन देकर दो विकेट लिये। महेश ने भी 21 रन देकर दो विकेट हासिल किये।