यह ख़बर 12 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल में शतक लगाने वाले आठवें भारतीय बने रोहित

खास बातें

  • मुम्बई इंडियंस टीम के बल्लेबाज रोहित शर्मा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शतक लगाने वाले आठवें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बाद मुम्बई की ओर से शतक लगाने वाले रोहित दूसरे बल्लेबाज हैं।
नई दिल्ली:

मुम्बई इंडियंस टीम के बल्लेबाज रोहित शर्मा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शतक लगाने वाले आठवें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बाद मुम्बई की ओर से शतक लगाने वाले रोहित दूसरे बल्लेबाज हैं।

रोहित ने आईपीएल के पांचवें संस्करण के अंतर्गत शनिवार को खेले गए 58वें लीग मुकबाले में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने 52 गेंदों पर शतक लगाया। इस मैच में उन्होंने 60 गेंदों पर 12 चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 109 रन बनाए।

मौजूदा संस्करण में शतक लगाने वाले रोहित चौथे बल्लेबाज हैं। मजे की बात यह है कि इस सत्र में अब तक शतक लगाने वाले सभी बल्लेबाज नाबाद रहे हैं। इससे पहले, इस सत्र में राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (नाबाद 103), दिल्ली डेयरडेविल्स के केविन पीटरसन (नाबाद 103) और डेविड वार्नर (नाबाद 109) ने शतक लगाए हैं।

इससे पहले आईपीएल में जिन भारतीय बल्लेबाजों ने शतक लगाए हैं उनमें मनीष पांडेय, यूसुफ पठान, मुरली विजय, पॉल वाल्थाटी, तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रहाणे हैं।

आईपीएल में किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा पहला शतक लगाने का रिकार्ड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाड़ी पांडेय के नाम रहा है। पांडेय ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 2009 के आईपीएल के दूसरे संस्करण में पहला शतक जमाया था। उन्होंने 73 गेंदों पर 114 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 10 चौके व चार छक्के लगाए थे। पांडये इस सत्र में पुणे वॉरियर्स इंडियी की ओर से खेल रहे हैं और अब तक वह पूरी तरह फ्लॉप साबित हुए हैं।

आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकार्ड यूसुफ पठान के नाम है। वह आईपीएल में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने 2010 के तीसरे संस्करण का पहला शतक मुम्बई इंडियंस के खिलाफ लगाया था। उन्होंने सिर्फ 37 गेंदों में नौ चौकों व आठ छक्कों की मदद से 100 रन पूरे किए थे। इस सत्र में पठान का बल्ला भी अब तक खामोश रहा है।

पिछले वर्ष टूर्नामेंट के चौथे संस्करण में छठे दिन ही पंजाब की ओर से खेलने वाले सलामी बल्लेबाज पॉल वाल्थाटी ने नाबाद शतक लगाया था। वाल्थाटी ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ नाबाद 120 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 63 गेंदों पर 19 चौके और दो छक्के लगाए थे। वाल्थटी भी इस सत्र में बल्ले से कुछ कमाल नहीं कर सके हैं।

आईपीएल का पहला शतक विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्लम के नाम है। वर्ष 2008 में आईपीएल के उद्घाटन मैच को भला कौन भूल सकता है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और नाइटराइडर्स के बीच खेले गए मुकाबले में मैक्लम ने नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए टूर्नामेंट के पहले ही मैच में चौकों और छक्कों की बरसात कर दी थी। मैक्लम ने 73 गेंदों पर 10 चौकों और 13 छक्कों की मदद से नाबाद 158 रन बनाए थे जो आईपीएल में किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया अब तक का उच्च स्कोर है। इस मुकाबले को नाइटराइडर्स ने 140 रनों के बड़े अंतर से जीता था।

आईपीएल के पहले संस्करण में छह शतक लगे थे तो दूसरे में सिर्फ दो ही शतक लगे। तीसरे संस्करण में चार शतक लगे और फिर चौथे संस्करण में छह शतक लगे। पहले संस्करण में कोई भी भारतीय बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया था तो दूसरे में पांडेय ने सिर्फ शतक लगाया। तीसरे संस्करण में पठान और मुरली विजय जैसे भारतीय खिलाड़ियों ने शतक लगाए तो चौथे संस्करण में सचिन व सहवाग ने शतक जड़े। इस सत्र में शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ियों में रहाणे के बाद रोहित दूसरे बल्लेबाज हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोहित का शतक आईपीएल का 22वां शतक है।