यह ख़बर 25 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल में 2 शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने विजय

खास बातें

  • चेन्नई सुपरकिंग्स टीम के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दो शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।
चेन्नई:

चेन्नई सुपरकिंग्स टीम के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दो शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। आईपीएल में तीन शतक लगाने वाले क्रिस गेल एकमात्र बल्लेबाज हैं जबकि दो शतक एडम गिलक्रिस्ट के नाम भी है।

विजय ने आईपीएल के पांचवें संस्करण के अंतर्गत शुक्रवार को खेले गए दूसरे क्वालीफायर मुकबाले में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने 51 गेंदों पर शतक लगाया। इस दौरान उन्होंने 13 चौके और चार छक्के लगाए।

मौजूदा संस्करण में शतक लगाने वाले विजय छठे बल्लेबाज हैं। इससे पहले, इस सत्र में राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (नाबाद 103), दिल्ली डेयरडेविल्स के केविन पीटरसन (नाबाद 103) और डेविड वार्नर (नाबाद 109), रोहित शर्मा (नाबाद 109) और क्रिस गेल (नाबाद 128) ने शतक लगाए हैं।

विजय का आईपीएल में यह दूसरा शतक है। इससे पहले उन्होंने आईपीएल के तीसरे संस्करण में राजस्था रॉयल्स के खिलाफ शतक लगाया था। इस मैच में उन्होंने सिर्फ 56 गेंदों पर 127 रन ठोंक दिए थे। आईपीएल में भारतीय खिलाड़ियों में मनीष पांडेय, यूसुफ पठान, पॉल वाल्थाटी, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रहाणे और रोहित एक-एक शतक लगा चुके हैं।

आईपीएल में किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा पहला शतक लगाने का रिकार्ड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाड़ी पांडेय के नाम रहा है।

पांडेय ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 2009 के आईपीएल के दूसरे संस्करण में पहला शतक जमाया था। उन्होंने 73 गेंदों पर 114 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 10 चौके व चार छक्के लगाए थे।

आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकार्ड यूसुफ पठान के नाम है। वह आईपीएल में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने 2010 के तीसरे संस्करण का पहला शतक मुम्बई इंडियंस के खिलाफ लगाया था। उन्होंने सिर्फ 37 गेंदों में नौ चौकों व आठ छक्कों की मदद से 100 रन पूरे किए थे। इस सत्र में पठान का बल्ला भी अब तक खामोश रहा है।

पिछले वर्ष टूर्नामेंट के चौथे संस्करण में छठे दिन ही पंजाब की ओर से खेलने वाले सलामी बल्लेबाज पॉल वाल्थाटी ने नाबाद शतक लगाया था। वाल्थाटी ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ नाबाद 120 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 63 गेंदों पर 19 चौके और दो छक्के लगाए थे। वाल्थटी भी इस सत्र में बल्ले से कुछ कमाल नहीं कर सके हैं।

आईपीएल का पहला शतक विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्लम के नाम है। वर्ष 2008 में आईपीएल के उद्घाटन मैच को भला कौन भूल सकता है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और नाइटराइडर्स के बीच खेले गए मुकाबले में मैक्लम ने नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए टूर्नामेंट के पहले ही मैच में चौकों और छक्कों की बरसात कर दी थी। मैक्लम ने 73 गेंदों पर 10 चौकों और 13 छक्कों की मदद से नाबाद 158 रन बनाए थे जो आईपीएल में किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया अब तक का उच्च स्कोर है। इस मुकाबले को नाइटराइडर्स ने 140 रनों के बड़े अंतर से जीता था।

आईपीएल के पहले संस्करण में छह शतक लगे थे तो दूसरे में सिर्फ दो ही शतक लगे। तीसरे संस्करण में चार शतक लगे और फिर चौथे संस्करण में छह शतक लगे। पहले संस्करण में कोई भी भारतीय बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया था तो दूसरे में पांडेय ने सिर्फ शतक लगाया।

तीसरे संस्करण में पठान और मुरली विजय जैसे भारतीय खिलाड़ियों ने शतक लगाए तो चौथे संस्करण में सचिन व सहवाग ने शतक जड़े।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस सत्र में शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ियों में रहाणे, रोहित के बाद विजय तीसरे बल्लेबाज हैं। इस सत्र में जिन तीन विदेशी खिलाड़ियों ने शतक जड़े हैं उनमें केविन पीटरसन, डेविड वार्नर और क्रिस गेल शामिल हैं।