यह ख़बर 16 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मुंबई हमले के बाद चार मैच खेले भारत-पाक ने

खास बातें

  • भारत ने भले ही दिसंबर 2008 में मुंबई आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से क्रिकेटिया रिश्ते खत्म कर दिए थे लेकिन इस बीच दोनों देशों के बीच तटस्थ स्थानों पर चार मैच खेले गए जिनमें से भारतीय टीम तीन मैच जीतकर अव्वल रही।
नई दिल्ली:

भारत ने भले ही दिसंबर 2008 में मुंबई आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से क्रिकेटिया रिश्ते खत्म कर दिए थे लेकिन इस बीच दोनों देशों के बीच तटस्थ स्थानों पर चार मैच खेले गए जिनमें से भारतीय टीम तीन मैच जीतकर अव्वल रही।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आज पाकिस्तान के साथ क्रिकेट संबंध बहाल करने का फैसला किया। दोनों टीमों के बीच इस साल दिसंबर में भारत में तीन वनडे और दो ट्वेंटी20 मैच खेले जाएंगे।

भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी द्विपक्षीय शृंखला नवंबर 2007 में खेली गई थी जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 3-2 से पराजित किया था। दिसंबर 2008 में मुंबई में आतंकी हमले के बाद इन दोनों टीमों के बीच पहला मैच इस घटना के एक साल बाद 26 सितंबर 2009 में आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी में सेंचुरियन में खेला गया था और इसमें पाकिस्तान ने 54 रन से जीत दर्ज की।

इसके बाद दोनों टीमें 19 जून 2010 में एशिया कप के मैच में डाम्बुला में आमने-सामने हुई। भारत ने यह मैच जीतन विकेट से जीता। विश्व कप 2011 में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला सेमीफाइनल में हुआ। मोहाली में 30 मार्च को खेले गए इस मैच में भारत ने 29 रन से जीत दर्ज की थी। भारत बाद में श्रीलंका को हराकर दूसरी बार विश्व चैंपियन बना था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस साल 18 मार्च को एशिया कप के दौरान भी दोनों देशों के बीच भिड़ंत हुई जिसमें महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम ने पाकिस्तान को छह विकेट से पराजित किया। लेकिन फिर भी भारतीय टीम चार देशों के इस टूर्नामेंट के फाइनल में नहीं पहुंच सकी और पाकिस्तान ने बांग्लादेश पर दो रन की रोमांचक जीत दर्ज कर खिताब जीता।