यह ख़बर 19 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

स्मिथ बने 100 टेस्ट खेलने वाले 52वें खिलाड़ी

खास बातें

  • दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान अली बाकर ने ग्रेम स्मिथ को इस उपलब्धि पर बधाई दी और उन्हें ऑन साइड का सबसे मजबूत बल्लेबाज करार दिया।
लंदन:

ग्रीम स्मिथ 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के 52वें और दक्षिण अफ्रीका के छठे क्रिकेटर बन गये हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ गुरूवार को ओवल में पहले टेस्ट क्रिकेट में उतरकर यह उपलब्धि हासिल की।

स्मिथ ने 99 टेस्ट मैच में 24 शतक की मदद से 8042 रन बनाये हैं। उन्होंने अपना एक टेस्ट मैच आईसीसी एकादश की तरफ से भी खेला है। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट मैच जाक कैलिस के नाम पर दर्ज हैं जो अपना 153वां मैच खेल रहे हैं।
उनके बाद मार्क बाउचर (147), शान पोलाक (108), गैरी कर्स्टन और मखाया एनटीनी (दोनों 101 ) का नंबर आता है। टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक मैच खेलने का रिकार्ड सचिन तेंदुलकर (188) के नाम पर दर्ज है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान अली बाकर ने स्मिथ को इस उपलब्धि पर बधाई दी और उन्हें आन साइड का सबसे मजबूत बल्लेबाज करार दिया। बाकर ने दक्षिण अफ्रीकी समाचार पत्र ‘द स्टार’ में अपने कालम में लिखा, ‘मैंने जितने भी बल्लेबाज देखे उनमें वह संभवतः आन साइड का सबसे मजबूत बल्लेबाज हैं। वह अक्सर ‘अक्रास द लाइन’ भी खेल लेते हैं जिसके कारण उनकी आलोचना भी होती रही है।