यह ख़बर 23 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

अमला ने रचा इतिहास, द. अफ्रीका को बड़ी बढ़त

खास बातें

  • हाशिम अमला टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले द. अफ्रीका के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनकी रिकार्डों से भरी पारी और जाक कैलिस के साथ बड़ी साझेदारी से द. अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन अपनी पारी दो विकेट पर 637 रन बनाकर
लंदन:

हाशिम अमला टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले द. अफ्रीका के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनकी रिकार्डों से भरी पारी और जाक कैलिस के साथ बड़ी साझेदारी से द. अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन अपनी पारी दो विकेट पर 637 रन बनाकर समाप्त घोषित की।

अमला ने चाय के विश्राम तक नाबाद 311 रन बनाए थे जबकि कैलिस 182 रन पर खेल रहे थे। द. अफ्रीकी कप्तान ग्रेम स्मिथ ने इसके बाद पारी समाप्त की घोषणा की। द. अफ्रीका को इस तरह से पहली पारी में 252 रन की बढ़त मिली है।

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 385 रन बनाए थे। अमला और कैलिस ने तीसरे विकेट के लिए 377 रन की अटूट साझेदारी की।
यह दक्षिण अफ्रीका की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। द. अफ्रीकी पारी के स्टार
अमला रहे जिन्होंने टिम ब्रेसनन की गेंद पर चौका जड़कर वह उपलब्धि हासिल की जहां तक पिछले 366 टेस्ट मैच में कोई दक्षिण अफ्रीकी नहीं पहुंच पाया था। उन्होंने टेस्ट मैचों में तिहरा शतक पूरा किया। इसके लिए अमला ने 515 गेंद खेली तथा 35 चौके लगाए।

अमला ने इससे पहले एबी डिविलियर्स (278) के दक्षिण अफ्रीकी रिकार्ड को तोड़ा। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपनी पारी में कुल 529 गेंद का सामना किया। अमला का इससे पहले सर्वोच्च स्कोर नाबाद 253 रन था जो उन्होंने फरवरी 2010 में भारत के खिलाफ नागपुर में बनाया था। वह टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले 22वें बल्लेबाज हैं। यह कुल 26वां अवसर है जबकि टेस्ट मैचों में तिहरा शतक बना।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महान सर डान ब्रैडमैन, ब्रायन लारा, वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल के नाम पर दो-दो तिहरे शतक दर्ज हैं।