यह ख़बर 31 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटरों में धोनी शीर्ष पर

खास बातें

  • 'फोर्ब्स' की 10 सर्वाधिक कमाई करने वाले क्रिकेट खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पांच स्थानों पर भारतीय खिलाड़ियों का कब्जा है, जबकि चार ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी सूची में स्थान बनाने में सफल रहे हैं।
नई दिल्ली:

क्रिकेट की दुनिया में ‘महाशक्ति’ का दर्जा रखने वाले भारत के छह खिलाड़ियों को अमेरिका की प्रतिष्ठित व्यवसायिक पत्रिका 'फोर्ब्स' ने दुनिया के 10 सर्वाधिक कमाई करने वाले क्रिकेट खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया है।

क्रिकेट में भारत की ‘ताकत’ का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 'फोर्ब्स' द्वारा हाल ही में जारी 10 सर्वाधिक कमाई करने वाले क्रिकेट खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पांच स्थानों पर भारतीय खिलाड़ियों का कब्जा है, जबकि चार ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी इस सूची में अपना स्थान बनाने में सफल रहे हैं।

इस सूची में पहले स्थान पर ‘कैप्टन कूल’ के नाम से मशहूर टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं, जिनकी पिछले साल की कुल कमाई दो करोड़ 65 लाख डॉलर (147 करोड़ रूपये से अधिक) रही।

धोनी को जहां 35 लाख डॉलर (करीब 19 करोड़ 47 लाख रूपये) क्रिकेट खेलकर मिले, वहीं प्रचार करके उन्होंने दो करोड़ 30 लाख डॉलर (127 करोड़ रूपये से अधिक) की कमाई की। आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी रिबॉक, पेप्सीको, सोनी जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए प्रचार करते हैं। धोनी विज्ञापन के जरिये कमाई करने के मामले में सबसे आगे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पत्रिका के मुताबिक कमाई के मामले में ‘रिकॉर्डों के शहंशाह’ सचिन तेंदुलकर दूसरे नंबर पर हैं। ‘मास्टर ब्लास्टर’ ने पिछले एक साल में एक करोड़ 86 लाख डॉलर (103 करोड़ रूपये) की कमाई की।