यह ख़बर 25 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

सबसे अच्छे बल्लेबाज को तीसरे क्रम पर उतारा जाए : पोंटिंग

रिकी पोंटिंग का फाइल फोटो

सिडनी:

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने इस साल गर्मियों में होने वाली एशेज शृंखला के मद्देनजर सलाह दी है कि तीसरे क्रम पर टीम के सबसे अच्छे बल्लेबाज को ही विकेट पर उतारा जाए।

पोंटिग ने कहा कि एक समय ऐसा था, जब वह तथा उनसे पहले स्टीव वॉ तीसरे क्रम पर उतरा करते थे, क्योंकि यह क्रम काफी अहम है और इस पर उतरने वाले बल्लेबाज पर पारी को संवारने की जिम्मेदारी होती है, ऐसे में मौजूदा समय में भी यह जिम्मेदारी टीम के सबसे काबिल बल्लेबाज को दी जानी चाहिए।

एक वेबसाइट ने पोंटिंग के हवाले से लिखा है, तीसरे क्रम को लेकर मेरी सोच नहीं बदली है। मैं आज भी मानता हूं कि यह क्रम टीम के सबसे अच्छे बल्लेबाज को मिलनी चाहिए। मैंने यह बात बीती एशेज श्रृंखला से पहले भी कही थी। टीम के सबसे अच्छे बल्लेबाज में हालात के मुताबिक खेलने की काबिलियत होती है। ऐसे में हमें अगर आगमी शृंखला जीतनी है तो इस सम्बंध में गंभीरता से सोचना होगा।

पोंटिग ने कहा कि बीते दो-तीन साल के कप्तान माइकल क्लार्क मौजूदा टीम के श्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं और ऐसे में उन्हें ही इस क्रम पर उतरना चाहिए। बकौल पोंटिंग, निश्चित तौर पर वह हमारी टीम के सबसे काबिल बल्लेबाज हैं। उनका जो स्थान फिलहाल है, वह काफी संवेदनशील है। कई मौकों पर काफी नुकसान होने के बाद वह विकेट पर आते हैं। ऐसे में वह खुद ही दबाव में होते हैं। उनका काम तो गेंदबाजों को दबाव में लाने का होना चाहिए और इसी कारण मैं क्लार्क को ऊपर के क्रम में लाने की बात करता रहा हूं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि इस साल इंग्लैंड में खेली गई एशेज शृंखला में ऑस्ट्रेलिया को 0-3 से हार मिली थी। क्लार्क उस शृंखला में खेले थे और पीठ में तकलीफ के बावजूद अच्छा प्रदर्शन भी किया था, लेकिन उसके बाद से वह टीम से बाहर हैं। वह इस चोट के कारण भारत दौरे पर नहीं जा सके हैं। एशेज में उनके खेलने की पूरी संभावना है।