यह ख़बर 02 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

वनडे के नए नियम गेंदबाजों के खिलाफ : विराट कोहली

विराट कोहली की फाइल तस्वीर

बेंगलुरु:

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने कहा है कि मैच में पूरे समय 30 गज के घेरे के अंदर एक अतिरिक्त क्षेत्ररक्षक रखने के वनडे के नए नियम पर गौर किया जाना चाहिए, क्योंकि यह गेंदबाजों के खिलाफ है।

कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सातवें और आखिरी वनडे मैच की पूर्व संध्या पर पत्रकारों से कहा, बल्लेबाजी के लिए अनुकूल परिस्थितियों में कप्तान और गेंदबाज के लिए रनों पर अंकुश लगाना मुश्किल होता है। इसलिए पांच क्षेत्ररक्षकों (को घेरे के अंदर रखने) से संबंधित नियम पर गौर किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, यह आईसीसी का फैसला है। उसने हमें यह नियम दिया है, इसलिए मैं इस पर अधिक टिप्पणी नहीं कर सकता। नया नियम लागू होने के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया ने वर्तमान शृंखला के चार मैचों में 2565 रन बनाए। इनमें रांची में बारिश के कारण रद्द कर दिए गए वनडे मैच में ऑस्ट्रेलियाई पारी के 295 रन शामिल नहीं हैं।

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी टिप्पणी की कि कुछ भारतीय गेंदबाजों का मानना है कि बेहतर होगा कि गेंदबाजी मशीन का उपयोग किया जाए। वर्तमान शृंखला में गेंदबाजों की खूब धुनाई हुई है। कोहली ने कहा कि पांच क्षेत्ररक्षकों को घेरे के अंदर रखने के नियम ने कामचलाऊ गेंदबाजों का महत्व ही खत्म कर दिया, जबकि वे पहले मुख्य हथियार हुआ करते थे।

उन्होंने कहा, जब चार क्षेत्ररक्षक सर्किल के अंदर होते थे, तो युवराज सिंह ने कई मैचों में हमारे लिए बहुत अच्छी गेंदबाजी की। अब पांचवें क्षेत्ररक्षक की वजह से कोई भी टीम कामचलाऊ क्षेत्ररक्षक का सही उपयोग नहीं कर सकती। बल्लेबाजी के लिए अनुकूल पिचों पर कप्तान के लिए रनों पर अंकुश लगाना बहुत मुश्किल हो गया है। कोहली ने कहा, वे गेंदबाज हैं, जो टीम को जीत दिलाते हैं। जो भी टीम अच्छी गेंदबाजी करती है, वह जीतती है।

ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर ब्रैड हैडिन ने कहा कि टीमें धीरे-धीरे इस नियम की अभ्यस्त होंगी। उन्होंने कहा, आप इन नियमों के अंतर्गत जितने अधिक मैच खेलेंगे, तो आपको पता चल जाएगा कि क्या बेहतर लक्ष्य होगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com