यह ख़बर 21 जनवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईसीसी से राजस्व : बीसीसीआई की आपात बैठक गुरुवार को

नई दिल्ली:

बीसीसीआई की कार्य समिति की गुरुवार को चेन्नई में आपात बैठक बुलाई गई है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को मिलने वाले राजस्व से बड़ा हिस्सा प्राप्त करने की बोर्ड की कवायद पर चर्चा की जाएगी। बीसीसीआई 28 और 29 जनवरी को दुबई में होने वाली आईसीसी के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में अधिक राजस्व हासिल करने का दावा पेश करेगा।

एक अन्य मुद्दा जिस पर चर्चा की जा सकती है वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के 'फर्स्ट चेयरमैन' के लिए बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के नाम का प्रस्ताव रखना भी है। उनके नाम को हालांकि संचालन परिषद की बैठक में भी स्वीकृति दिलाने की जरूरत है।

बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने बताया, 'बैठक इसलिए बुलाई गई है कि आईसीसी की आय से अधिक राजस्व प्राप्त करने की बीसीसीआई की कोशिशों से सदस्यों को अवगत कराया जा सके और इसके लिए कार्य समिति की स्वीकृति ली जा सके क्योंकि आईसीसी की अधिकांश आय भारतीय क्रिकेट बोर्ड के जरिये होती है।'

बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन ने पिछले साल के अंत में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष वैली एडवर्ड्स के साथ मुलाकात करके राजस्व बंटवारे के मुद्दे पर चर्चा की थी और इस मुद्दे पर भारतीय क्रिकेट बोर्ड का पक्ष रखा था।

जब पटेल से पूछा गया कि क्या भारत नए मुनाफा बंटवारा मॉडल में कम से कम 70 प्रतिशत हिस्से की मांग करेगा तो उन्होंने कहा कि फिलहाल इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। पता चला है कि बीसीसीआई अध्यक्ष ने सभी मान्यता प्राप्त इकाइयों को अधिक राजस्व का वादा किया है इसलिए आईसीसी से अधिक हिस्सा मांगने पर सबसे सर्वसम्मति मिलने की उम्मीद है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जहां तक आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए श्रीनिवासन के नाम की पेशकश का सवाल है तो तकनीकी तौर पर कार्य समिति के जरिये ऐसा नहीं किया जा सकता, लेकिन इस मुद्दे पर चर्चा की जा सकती है।