यह ख़बर 12 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

IPL-7 : युवराज सिंह सबसे महंगे खिलाड़ी, बिके 14 करोड़ में, कार्तिक को मिलेंगे 12.5 करोड़

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के लिए जारी खिलाड़ियों की बोली प्रक्रिया के दौरान धुआंधार भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह अब तक के सबसे महंगे बिकने वाले सितारे हैं, जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 14 करोड़ रुपये में खरीदा है, जबकि दूसरा स्थान हासिल हुआ है भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को, जिन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 12.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर हासिल किया। अब तक सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी रहे हैं इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन, जिन्हें नौ करोड़ रुपये में दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा।

वैसे, पांच करोड़ रुपये या उससे अधिक कीमत पर कुल मिलाकर 10 खिलाड़ी खरीदे गए हैं, जिनमें शीर्ष पर युवराज, दिनेश कार्तिक और पीटरसन हैं। चौथे नंबर पर हैं ऑस्ट्रेलियाई मिशेल जॉनसन, जिन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने साढ़े छह करोड़ रुपये की बोली लगाकर हासिल किया। पांचवें स्थान पर दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर जैक कालिस रहे, और उन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने साढ़े पांच करोड़ रुपये में हासिल किया, जबकि उनके हमवतन डेविड वार्नर को भी हैदराबाद की टीम ने साढ़े पांच करोड़ रुपये में ही खरीदा।

सातवें से 10वें स्थान तक चारों खिलाड़ी पांच-पांच करोड़ रुपये की विजयी बोली लगाकर हासिल किए गए। उनके नाम हैं - ऑस्ट्रेलियाई मिशेल स्टार्क, जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने हासिल किया; ऑस्ट्रेलियाई माइकल हसी, जिन्हें मुंबई इंडियन्स ने खरीदा; भारतीय सलामी बल्लेबाज मुरली विजय, जिन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा; और भारतीय रॉबिन उथप्पा, जिनके लिए कोलकाता नाइटराइडर्स ने विजयी बोली लगाई।

वैसे, नीलामी के दौरान सभी की नज़रें पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग पर भी टिकी हुई थीं, लेकिन उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने सिर्फ 3.2 करोड़ में खरीद लिया, जबकि श्रीलंकाई विश्वरिकॉर्डधारी स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सिर्फ एक करोड़ रुपये की बोली लगाकर हासिल कर लिया।

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शामी को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 4.25 करोड़ रुपये की बोली लगाकर हासिल किया, जबकि वेस्ट इंडीज़ के रवि रामपाल के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सिर्फ 90 लाख रुपये की विजयी बोली लगाई। भारतीय गेंदबाज उमेश यादव को कोलकाता नाइटराइडर्स ने 2.60 करोड़ रुपये में खरीदा, जबकि इसी टीम ने रंगनाथ विनय कुमार के लिए 2.80 करोड़ रुपये की विजयी बोली लगाई।

कोलकाता नाइटराइडर्स ने दक्षिण अफ्रीकी मोर्नी मोर्केल को भी 2.80 करोड़ रुपये में ही खरीदा, जबकि भारतीय स्पिनर पीयूष चावला के लिए उन्होंने 4.25 करोड़ की बोली दी। उधर, भारतीय स्पिनर प्रज्ञान ओझा के लिए मुंबई इंडियन्स ने 3.25 करोड़ रुपये की विजयी बोली लगाई।

श्रीलंका के थिसारा परेरा को किंग्स इलेवन पंजाब ने 1.60 करोड़ रुपये में खरीदा, जबकि भारतीय तेज गेंदबाज अशोक डिंडा के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 1.50 करोड़ रुपये की विजयी बोली लगाई। दक्षिण अफ्रीका के एल्बी मोर्केल को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2.40 करोड़ में खरीदा, जबकि भारतीय इरफान पठान के लिए सनराइज़र्स हैदराबाद ने भी इसी रकम की विजयी बोली लगाई।

बांग्लादेशी शाकिब अल हसन के लिए कोलकाता नाइटराइडर्स ने 2.80 करोड़ रुपये की बोली लगाई, जबकि फॉर्म से बाहर चल रहे भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को भी सनराइज़र्स हैदराबाद ने 2.60 करोड़ रुपये में खरीदा। एक अन्य भारतीय राहुल शर्मा के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स ने 1.90 करोड़ रुपये की विजयी बोली लगाई।

दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक को दिल्ली डेयरडेविल्स ने साढ़े तीन करोड़ रुपये की बोली लगाकर हासिल किया, जबकि भारतीय ऋद्धिमान साहा के लिए किंग्स इलेवन पंजाब ने दो करोड़ रुपये की विजयी बोली लगाई। पूर्व भारतीय विकेटकीपर पार्थिव पटेल को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 1.40 करोड़ में खरीदा, जबकि यूसुफ पठान के लिए कोलकाता नाइटराइडर्स को 3.25 करोड़ रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को राजस्थान रॉयल्स ने चार करोड़ रुपये की बोली लगाकर खरीदा।

जिन खिलाड़ियों के लिए कोई भी बोली लगाने को तैयार नहीं हुआ, उनमें श्रीलंकाई दिग्गज महेला जयवर्द्धने, तिलकरत्ने दिलशान तथा एन्जेलो मैथ्यूज़, न्यूजीलैंड के रॉस टेलर, ऑस्ट्रेलिया के डेविड हसी, इंग्लैंड के अज़हर महमूद तथा भारतीय प्रवीण कुमार के नाम प्रमुख हैं। इनके अलावा श्रीलंकाई अजंता मेंडिस, भारतीय नमन ओझा, भारतीय मुरली कार्तिक, न्यूजीलैंड के नाथन मैककुलम, दक्षिण अफ्रीका के रॉबिन पीटरसन, ऑस्ट्रेलियाई मैथ्यू वेड, इंग्लैंड के क्रेग कीस्वेटर तथा श्रीलंका के कुशल जनिथ परेरा को भी कोई खरीदार नहीं मिला।

वेस्ट इडीज़ के डैरेन सैमी को सनराइज़र्स हैदराबाद ने साढ़े तीन करोड़ रुपये की बोली लगाकर हासिल किया, जबकि दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने 4.75 करोड़ रुपये की विजयी बोली लगाई। न्यूजीलैंड के दिग्गज ब्रैंडन मेककुलम को उन्होंने (चेन्नई सुपर किंग्स ने) 3.25 करोड़ रुपये में हासिल किया।

ऑस्ट्रेलिया के आरॉन फिंच को सनराइज़र्स हैदराबाद ने चार करोड़ रुपये में खरीदा, जबकि टेस्ट क्रिकेट के लिए उपयुक्त माने जाने वाले भारतीय खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा को किंग्स इलेवन पंजाब ने 1.90 करोड़ में खरीदा। भारतीय मनोज तिवारी को दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा, और उसके लिए 2.80 करोड़ रुपये की बोली लगाई, जबकि दक्षिण अफ्रीका के जीन-पॉल ड्यूमिनी को दिल्ली डेयरडेविल्स ने दो करोड़ रुपये में हासिल किया।

वेस्ट इंडीज़ के ड्वेन स्मिथ के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने साढ़े चार करोड़ रुपये का भुगतान किया, जबकि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ब्रैड हॉज को राजस्थान रॉयल्स ने 2.40 करोड़ तथा हमवतन शॉन मार्श को किंग्स इलेवन पंजाब ने 2.20 करोड़ रुपये में खरीदा।

भारतीय दिग्गज गेंदबाज ज़हीर खान के लिए मुंबई इंडियन्स को सिर्फ 2.60 करोड़ की बोली लगानी पड़ी, जबकि भारतीय स्पिनर अमित मिश्रा को सनराइज़र्स हैदराबाद ने 4.75 करोड़ में खरीदा। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जॉर्ज बेली को किंग्स इलेवन पंजाब ने 3.25 करोड़ रुपये की बोली लगाकर हासिल किया।

वैसे, आईपीएल-7 के लिए सनराइज़र्स हैदराबाद ने दो क्रिकेटरों दक्षिण अफ्रीकी डेल स्टेन और भारतीय शिखर धवन को रीटेन किया है, जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने तीन खिलाड़ियों भारतीय विराट कोहली, वेस्ट इंडीज़ के क्रिस गेल और दक्षिण अफ्रीकी एबी डिविलियर्स को रीटेन किया।

चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियन्स टीमों ने पांच-पांच खिलाड़ियों को रीटेन किया है। राजस्थान ने दो ऑस्ट्रेलियाई जेम्स फॉकनर और शेन वॉटसन, तथा तीन भारतीय खिलाड़ियों स्टुअर्ट बिन्नी, अजिंक्य रहाणे और संजू सैमसन को रीटेन किया। उधर, मुंबई ने वेस्ट इंडीज़ के कीरॉन पोलार्ड व श्रीलंका के लसिथ मलिंगा के अलावा तीन भारतीयों हरभजन सिंह, रोहित शर्मा और अम्बाती रायुडू को रीटेन किया है, जबकि चेन्नई की टीम ने वेस्ट इंडीज़ के ड्वेन ब्रावो के अलावा चार भारतीयों महेंद्र सिंह धोनी, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और सुरेश रैना को रीटेन किया है।

कोलकाता नाइटराइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमों ने भी दो-दो खिलाड़ियों को रीटेन किया है। पंजाब ने दक्षिण अफ्रीकी डेविड मिलर और भारतीय मनन वोहरा को रीटेन किया, जबकि कोलकाता की टीम ने वेस्ट इंडीज़ के सुनील नारायण तथा भारतीय गौतम गंभीर को रीटेन किया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि आईपीएल−7 के लिए खिलाड़ियों की बोली अमेरिकी डॉलर के स्थान पर भारतीय रुपयों में लगाई गई, और बुधवार को नीलामी में कुल 514 खिलाड़ी शामिल रहे, जो पिछले साल की तुलना में लगभग 300 कम हैं।