यह ख़बर 18 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

विराट कोहली के शतक ने कराया दूसरा मैच ड्रॉ, टेस्ट सीरीज़ भी हार गया भारत

वेलिंगटन:

ब्रेंडन मैकुलम टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले पहले कीवी बल्लेबाज बन गए जबकि दूसरा और आखिरी टेस्ट ड्रा रहने के साथ ही दो टेस्ट मैचों की शृंखला में 1-0 से हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के निराशाजनक न्यूजीलैंड दौरे का अंत मंगलवार को हो गया।

भले ही दूसरा मैच ड्रॉ रहा हो लेकिन इस पर पूरी तरह से न्यूजीलैंड का दबदबा रहा। कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने 302 रन की ऐतिहासिक पारी खेली, विकेटकीपर बी जे वाटलिंग ने 124 और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले जेम्स नीशाम ने नाबाद 137 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी आठ विकेट पर 680 रन पर घोषित करके भारत को जीत के लिए 435 रन का असंभव सा लक्ष्य दिया।

भारत ने 52 ओवर में तीन विकेट पर 166 रन बना लिए थे जब दोनों कप्तानों ने कोई नतीजा नहीं निकलता देख ड्रॉ पर रजामंदी जता दी।

विराट कोहली अपना छठा टेस्ट शतक जमाकर 105 रन पर नाबाद रहे जबकि रोहित शर्मा ने 31 रन बनाए। भारतीय टीम के लिए न्यूजीलैंड दौरा निराशाजनक रहा जिसमें वह जीत का स्वाद चख ही नहीं सकी। वन-डे शृंखला 0-4 से हारने के बाद टेस्ट शृंखला में भी 0-1 से पराजय झेलनी पड़ी। न्यूजीलैंड ने आकलैंड टेस्ट 40 रन से जीता था।

न्यूजीलैंड के दूसरी पारी के पांच विकेट 94 रन पर उखाड़ने के बाद भारत यह टेस्ट जीतने की ओर अग्रसर लग रहा था, लेकिन मैकुलम और वाटलिंग ने छठे विकेट के लिये विश्व रिकार्ड 352 रन की साझेदारी करके मेजबान की मैच में वापसी कराई।

मैकुलम ने न्यूजीलैंड के लिए सर्वोच्च टेस्ट स्कोर का मार्टिन क्रो का 299 रन का रिकार्ड तोड़ा जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ इसी मैदान पर 1991 में बनाया था।

टेस्ट क्रिकेट में पांचवें नंबर के बल्लेबाज का यह तीसरा सर्वोच्च स्कोर है। इस क्रम पर उनसे अधिक रन माइकल क्लार्क (भारत के खिलाफ 2012 में नाबाद 329) और सर डान ब्रैडमेन (इंग्लैंड के खिलाफ 1934 में 304 रन) ने बनाए हैं। मैकुलम दूसरी पारी में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। उनसे अधिक रन दूसरी पारी में पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद (337 रन) ने 1958 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाये थे। वह तिहरा शतक जड़ने वाले 24वें टेस्ट बल्लेबाज बने।

जीत के लिए 435 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने लंच के बाद अपने तीन शीर्ष बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए। कोहली ने हालांकि मोर्चा संभाला और 135 गेंद में 15 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 105 रन बनाकर टीम को संकट से निकाला।

कोहली ने अपना शतक पारी के 49वें ओवर में 129 गेंद पर पूरा किया। उन्हें लंच के बाद 13वें ओवर में 23 के निजी योग पर जीवनदान मिला जब अंपायर स्टीव डेविस ने ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर कैच आउट की अपील को खारिज कर दिया।

इसका फायदा उठाते हुए कोहली ने रोहित के साथ चौथे विकेट की नाबाद साझेदारी में 112 रन जोड़े।

सुबह के सत्र में न्यूजीलैंड ने मैकुलम के 302 और नीशाम के नाबाद 137 रन के बाद अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 680 रन पर घोषित की।

लंच के बाद बिना किसी नुकसान के 10 रन से आगे खेलते हुए भारत को टेस्ट बचाने के लिए दो सत्र विकेट बचाकर खेलना था लेकिन शीषर्क्रम नाकाम रहा। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (2) और मुरली विजय (7) खेल बहाल होते ही आउट हो गए। धवन लंच के बाद पहले ही ओवर में बोल्ट की गेंद पर पगबाधा आउट हुए जबकि अगले ओवर में विजय ने टिम साउदी की गेंद पर तीसरी स्लिप में कोरी एंडरसन को कैच थमाया।

साउदी ने चेतेश्वर पुजारा (17) और विराट कोहली के बीच तीसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी को भी तोड़ा। एक तेज बाउंसर पुजारा के दस्ताने से टकराया और गेंद विकेटकीपर बी जे वाटलिंग के हाथ में चली गई।

इससे पहले मैकुलम ने 200वें ओवर में जहीर खान को थर्डमैन पर चौका जड़कर अपना तिहरा शतक पूरा किया। उन्होंने 218 रन से आगे खेलना शुरू किया था और उन्हें इस जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए सिर्फ 19 रन की जरूरत थी।

दूसरे छोर पर नीशाम 67 रन बनाकर खेल रहे थे। न्यूजीलैंड ने कल के स्कोर छ विकेट पर 571 रन से आगे खेलना शुरू किया था।

नीशाम ने सुबह छह चौके लगाये और अपना पहला टेस्ट शतक 199वें ओवर में पूरा किया जिसके लिये उन्होंने 124 गेंदों का सामना किया और कुल 15 चौके जड़े।

कीवी पारी के आकर्षण का केंद्र हालांकि मैकुलम थे जिन्होंने अगले ओवर में तिहरा शतक पूरा किया। स्टेडियम में मौजूद सभी लोगों ने खड़े होकर उनकी इस उपलब्धि का अभिवादन किया। उसके बाद हालांकि वह ज्यादा देर टिक नहीं सके और जहीर की गेंद पर धोनी को कैच दे बैठे। उन्होंने 559 गेंदों में 32 चौकों और चार छक्कों की मदद से यह रन बनाये।

दो ओवर बाद जहीर ने अपने पांच विकेट पूरे करते हुए टिम साउदी (11) को पुजारा के हाथों लपकवाया। जहीर के 92 टेस्ट के कैरियर में पहली बार उन्होंने एक पारी में 50 ओवर डाले हैं। न्यूजीलैंड ने अपेक्षा के अनुरूप अपनी पारी घोषित नहीं की और कुछ देर और बल्लेबाजी की। कीवी टीम ने अपने पिछले सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 671 रन को पीछे छोड़ दिया जो उसने श्रीलंका के खिलाफ 1991 में वेलिंगटन में ही बनाया था।

नीशाम 137 रन पर नाबाद रहे जो टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले सातवें नंबर के बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है। उन्होंने पाकिस्तान के अजहर महमूद का 128 रन का रिकार्ड तोड़ा जो उन्होंने 1997 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था। यह पहला टेस्ट खेलते हुए किसी कीवी बल्लेबाज का सर्वोच्च टेस्ट स्कोर भी है। उन्होंने स्काट स्टायरिस का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 107 रन बनाए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत के लिये जहीर ने 170 रन देकर पांच विकेट लिये। मोहम्मद शमी को दो और रविंद्र जडेजा को एक विकेट मिला।