यह ख़बर 05 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

टीम चयन पर सुनील गावस्कर ने उठाए तीखे सवाल

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

टीम इंडिया एशिया कप से खाली हाथ लौटेगी ये तय हो चुका है। टीम के प्रदर्शन को लेकर लंबे समय से सवाल उठते रहे हैं। लेकिन, बड़ा सवाल तब उठा जब अफ़गानिस्तान के ख़िलाफ़ मैच के लिए प्लेइंग इलेवन का ऐलान हुआ और टीम में कोई बदलाव नहीं दिखा।

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर बेहद नाराज़ नज़र आए। गावस्कर ने टीम मैनेजमेंट को खूब लताड़ा। गावस्कर ने कहा, ये देखकर हैरानी हो रही है कि ईश्वर पांडेय और चेतेश्वर पुजारा को अब भी मौक़े नहीं दिए गए। क्या उन्हें ये फ़िक्र है कि अगर ये चल गए तो उनके फ़ेवरेट बल्लेबाजों या गेंदबाज़ों को जगह नहीं मिलेगी।

टीम इंडिया की लगातार हार के बावजूद कई खिलाड़ी टीम मैनेजमेंट का भरोसा नहीं जीत पाए। शायद इसलिए कि इन्हें ढंग से मौक़े भी नहीं मिले। इसलिए कि इन्हें ढंग से मौके ही नहीं मिले।

टीम के कप्तान और कोच लकीर के फ़कीर बन कर अबतक प्रयोगों के मौक़े गंवाती रही है। 16 मार्च से शुरू होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से पहले क्रिकेट फ़ैन्स की तरह ही क्रिकेट जानकारों की फ़िक्र बढ़ी हुई है। टीम इंडिया के हार का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा और टीम मैनेजमेंट अपनी नीयत को लेकर साफ़ नहीं दिख रहा।

टीम इंडिया अपने बुरे प्रदर्शन की वजह से पहले ही एशिया कप से बाहर हो चुकी है। ऐसे में अफ़गानिस्तान के ख़िलाफ़ मैच के नतीजे का ज़्यादा मतलब नहीं है, लेकिन टीम इंडिया लंबे समय से शायद ही ग़लतियों से सीखने जैसा कुछ कर रही है।

एशिया कप में श्रीलंका और पाकिस्तान से शिकस्त खाने के बावजूद चेतेश्वर पुजारा और ईश्वर पांडेय को मैदान के बाहर बैठकर तालियां बजाने का ही मौक़ा दिया गया है और गावस्कर जैसे दिग्गज को ये बेहद नागवार गुजरा।

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ में अमित मिश्रा टूरिस्ट बने रहे। ईश्वर पांडेय को मौक़ा नहीं मिला। स्टुअर्ट बिनी को पूरी सीरीज़ में एक ओवर के बाद उनकी अपनी ही टीम ने ड्रेसिंग रूम का रास्ता दिखा दिया।

ऐसा सिर्फ़ एशिया कप में नहीं हुआ, इससे पहले न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ सीरीज़ में भी टीम इंडिया हारती रही, मगर हारे हुए खिलाड़ियों को आज़माती रही। डिफेंडिंग वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया को पिछले 20 मैचों में सिर्फ पांच मैचों में जीत मिली है, जबकि 10 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। इस दौरान दो मैचों का नतीजा नहीं निकल पाया, जबकि एक मैच टाई रहा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टीम इंडिया के सामने आगे कई बड़े इम्तिहान हैं। एशिया कप के बाद टी-20 वर्ल्ड कप इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टेस्ट और वनडे सीरीज़ और सबसे बड़ी बात ऑस्ट्रेलिया−न्यूज़ीलैंड में 2015 वर्ल्ड कप। टीम इंडिया की हालत ख़ास्ता है और सुधार की बड़ी गुंजाइश है। लेकिन क्या टीम मैनेजमेंट ये समझ कर इसे ठीक करने को तैयार है।