यह ख़बर 08 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारत टी-20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार

दुबई:

भारतीय टीम ने पिछले कुछ समय से ट्वेंटी-20 क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन इसके बावजूद टीम आईसीसी टी-20 टीम रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखने में सफल रही है।

भारत और तीसरे स्थान पर मौजूदा दक्षिण अफ्रीका दोनों के 123 अंक हैं, लेकिन दशमलव अंक तक गणना करने पर टीम इंडिया की स्थिति बेहतर है। श्रीलंका की टीम 129 अंक के साथ शीर्ष पर चल रही है। बांग्लादेश में 16 मार्च से 6 अप्रैल तक होने वाली आईसीसी विश्व टी-20 चैंपियनशिप से पहले हालांकि रैंकिंग में बदलाव हो सकता है, क्योंकि शीर्ष आठ में से चार टीमें अगले पखवाड़े में छह मैचों में हिस्सा लेंगी।

तीसरे नंबर की दक्षिण अफ्रीका 9 मार्च से छठे स्थान पर चल रहे ऑस्ट्रेलिया (110) के खिलाफ तीन मैचों की शृंखला खेलेगी, जबकि आईसीसी विश्व टी-20, 2012 चैंपियन और पांचवें स्थान पर चल रहे वेस्ट इंडीज (111) का सामना 9 मार्च से ही 2010 के चैंपियन और आठवें स्थान पर चल रहे इंग्लैंड (105) से होगा।

शीर्ष चार टीमों के बीच सिर्फ आठ रेटिंग अंक का अंतर है और इसलिए दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड सीरीज के अगर सभी मैच जीतने में सफल रहते हैं, तो उनकी रैंकिंग में सुधार हो सकता है। पाकिस्तान 121 अंक के साथ चौथे स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी मैच जीत लेता है, तो उसके पास दूसरे स्थान पर पहुंचने का मौका होगा।

दूसरी तरफ, अगर वेस्ट इंडीज तीन मैचों की शृंखला 3-0 से जीत लेता है, तो वह और इंग्लैंड शृंखला पूर्व की रैंकिंग पर बरकरार रहेंगे। ऑस्ट्रेलिया के पास चौथे, जबकि इंग्लैंड के पास छठे स्थान पर पहुंचने का मौका होगा।

इस बीच, भारतीय उप कप्तान विराट कोहली, सुरेश रैना और युवराज सिंह ही भारत की ओर से बल्लेबाजी रैंकिंग में जगह बना पाए हैं। टी-20 बल्लेबाजों की सूची में कोहली, रैना और युवराज क्रमश: चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर हैं। युवराज ऑलराउंडरों की सूची में भी तीसरे स्थान पर हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com