यह ख़बर 28 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-7 के आयोजन पर रोक नहीं, सुनील गावस्कर होंगे बीसीसीआई के अंतरिम अध्यक्ष

नई दिल्ली:

आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले को लेकर एन श्रीनिवासन की बोर्ड अध्यक्ष के रूप में छुट्टी हो गई है और सुप्रीम कोर्ट के प्रस्ताव के अनुसार पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर आईपीएल 7 के दौरान अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर कार्यभार देखेंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने आईपीएल की किसी टीम या खिलाड़ी पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है। इसके साथ ही साफ हो गया है कि आईपीएल-7 के मुकाबले अपने समय पर ही होंगे।

श्रीनिवासन को क्रिकेट बोर्ड से अलग करते हुए न्यायालय ने बोर्ड के सबसे सीनियर उपाध्यक्ष शिवलाल यादव को बीसीसीआई के कामकाज का संचालन करने का निर्देश दिया। न्यायमूर्ति एके पटनायक और एफएम इब्राहिम खलीफुल्ला की पीठ ने गुरुवार को चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स को टूर्नामेंट से परे रखने का प्रस्ताव दिया था। उन्होंने हालांकि आज इस मामले में कोई आदेश देने से इनकार करते हुए उन्हें 16 अप्रैल से दुबई में शुरू हो रहे टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति दे दी।

पीठ ने यह भी कहा कि गावस्कर को न्यायालय द्वारा सौंपी गई जिम्मेदारी संभालने से पहले बीसीसीआई के साथ कमेंट्री के लिए किया गया करार खत्म करना होगा। उसने बोर्ड को इस अनुभवी क्रिकेटर को उचित भुगतान का भी निर्देश दिया। खचाखच भरी अदालत में पीठ ने साफतौर पर कहा कि खिलाड़ियों और कमेंटेटरों को छोड़कर इंडिया सीमेंट्स का कोई भी कर्मचारी बीसीसीआई की किसी गतिविधि या पद से जुड़ा नहीं होगा।

इसने यह भी कहा कि गावस्कर तय करेंगे कि आईपीएल के मौजूदा सीईओ सुंदर रमन पद पर बने रहेंगे या किसी और को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, चूंकि उन पर श्रीनिवासन को बचाने के आरोप लगे थे। इस बीच, बीसीसीआई ने न्यायालय से अपील की कि श्रीनिवासन को जुलाई से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष पद पर काबिज होने की अनुमति दी जाए। पीठ ने इस पर कोई फैसला सुनाने से इनकार कर दिया।

बोर्ड ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर वकील हरीश साल्वे द्वारा लगाए गए आरोपों को भी खारिज किया। साल्वे ने उन पर गुरुनाथ मयप्पन को बचाने का आरोप लगाया था। बीसीसीआई की ओर से सीनियर एडवोकेट सीए सुंदरम ने पीठ से कहा, न्यायालय में गुरुवार को को उन पर लगाए गए झूठे आरोपों के बाद मीडिया ने गलत तरीके से उन्हें बदनाम किया। उन्होंने यह कभी नही कहा कि मयप्पन सिर्फ क्रिकेट के शौकीन हैं, जैसा कि सीनियर वकील हरीश साल्वे ने कहा।

(इनपुट भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com