भारत vs न्‍यूजीलैंड सीरीज : दो टेस्‍ट हो चुके, अभी भी हो रहा शतक का इंतजार

भारत vs न्‍यूजीलैंड सीरीज :  दो टेस्‍ट हो चुके, अभी भी हो रहा शतक का इंतजार

प्रतीकात्‍मक फोटो

खास बातें

  • सीरीज के दो मैचों में अब तक लग चुके 16 अर्धशतक
  • पहले टेस्‍ट में 10 बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक जमाए थे
  • भारत के लिए पुजारा अब तक लगा चुके तीन अर्धशतक
नई दिल्‍ली.:

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच टेस्‍ट सीरीज के दो मैच पूरे होने के बाद टीम इंडिया 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी है. इस जीत के सहारे भारतीय टीम ने न सिर्फ टेस्‍ट रैंकिंग में टॉप स्‍थान हासिल कर लिया है बल्कि घरेलू मैदान पर अपनी बादशाहत को बरकरार रखा है.

वैसे तो सीरीज के अंतर्गत कानपुर और कोलकाता में हुए मैचों में टीम इंडिया ने अपना दबदबा कायम रखा, लेकिन सीरीज के तहत अब तक हुए मैचों को एक और बात के लिए याद रखा जाएगा. सीरीज के दोनों मैचों में अब तक 16 अर्धशतक जमाए जा चुके हैं, लेकिन शतक की प्रतीक्षा कर रहे क्रिकेटप्रेमियों का इंतजार अभी भी पूरा नहीं हो सका है. कानपुर टेस्‍ट में भारत के लिए पहली पारी में मुरली विजय और चेतेश्‍वर पुजारा और दूसरी पारी में विजय, पुजारा, रोहित शर्मा और जडेजा ने अर्धशतक जमाए, वहीं न्‍यूजीलैंड की ओर से पहली पारी में ओपनर टॉम लाथम और कप्‍तान केन विलियम्‍सन जबकि दूसरी पारी में ल्‍यूक रोंची और मिचेल सेंटनर शतक बनाने में सफल रहे. इसमें से रोंची तो 80 की रनसंख्‍या तक पहुंचे लेकिन शतक पूरा नहीं कर सके.

कोलकाता के दूसरे टेस्‍ट में भी यही कहानी दोहराई गई. भारत के लिए पहली पारी में चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे और ऋद्धिमान साहा ने अर्धशतक जमाए जबकि दूसरी पारी में यह काम रोहित शर्मा और साहा (पहली पारी में भी अर्धशतक) ने किया. न्‍यूजीलैंड के लिए मैच का एकमात्र अर्धशतक उसके ओपनर लाथम ने जमाया.

इस टेस्‍ट में भारत की पहली पारी में  चेतेश्‍वर पुजारा ने 87 और दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने 82 रन बनाए लेकिन शतक इस मैच में भी नहीं बन पाया. वैसे भी सीरीज में बल्‍लेबाज की तुलना में गेंदबाजों का वर्चस्‍व रहा है. दोनों मैचों में कोई भी टीम 400 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाई और कानपुर टेस्‍ट की दूसरी पारी का 5 विकेट पर 377 रन (पारी घोषित) अब तक का सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है.सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच 8 अक्‍टूबर से इंदौर में खेला जाना है. देखना है कि खेलप्रेमियों का शतक का यह इंतजार वहां भी पूरा हो सकता है या नहीं....


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com