यह ख़बर 15 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

डॉन ब्रैडमैन के बाद सर्वश्रेष्ठ हैं सचिन तेंदुलकर : माइकल क्लार्क

सचिन-क्लार्क की फाइल तस्वीर

मेलबर्न:

सचिन तेंदुलकर के लंबे समय से क्रिकेट में बने रहने के लिए उनकी तारीफ करते हुए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने कहा कि यह भारतीय दिग्गज 'अतुलनीय' डॉन ब्रैडमैन के बाद सर्वकालिक महान बल्लेबाज है।

तेंदुलकर भारत और वेस्ट इंडीज के बीच मुंबई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के बाद संन्यास ले लेंगे। यह उनका 200वां टेस्ट मैच भी है। पिछले 24 साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेल रहे तेंदुलकर का गुणगान करते हुए क्लार्क ने कहा कि उन्हें वास्तव में विश्वास नहीं हो रहा है कि यह भारतीय स्टार उम्रदराज हो गया है।

क्लार्क ने 'डेली टेलीग्राफ' में अपने कॉलम में लिखा है, सचिन तेंदुलकर के बिना भारतीय टेस्ट टीम बहुत अजीब नजर आएगी, जिनका मध्यक्रम में स्थान तय था। वह निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने को लेकर कई पीढ़ियों के लिए प्रेरणास्रोत बने रहेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, जब उन्होंने अपना टेस्ट करियर शुरू किया और 18 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के अपने पहले दौरे में दो शतक जमाए, तो मैं प्राइमरी स्कूल में था। मैंने उनके खिलाफ अपना पहला टेस्ट लगभग एक दशक पहले खेला था तथा मैंने अपने पूरे करियर के दौरान कभी नहीं सोचा कि वह उम्रदराज हो गए हैं। मैं विश्वास नहीं कर सकता कि वह 40 साल के हो गए हैं।

उन्होंने कहा, मैं बहुत भाग्यशाली रहा कि मैं कुछ महान बल्लेबाजों के साथ और खिलाफ खेला हूं, लेकिन मेरे समय में सचिन से बेहतर कोई नहीं था। उन्होंने जो कुछ किया, उसे देखते हुए सचिन को अतुलनीय ब्रैडमैन के बाद सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में दूसरे स्थान पर होना चाहिए।

क्लार्क ने कहा कि उनके अनुसार तेंदुलकर की सबसे बड़ी उपलब्धि 20 साल से अधिक समय से सक्रिय क्रिकेटर बने रहना है। उन्होंने कहा, जब भी मैंने सचिन को खेलते हुए देखा तो पूरे मनोयोग और युवाओं जैसे उत्साह के साथ खेलते हुए देखा। इससे पता चलता है कि वह इस खेल को अब भी कितना चाहते हैं।

क्लार्क ने कहा, सचिन की उपलब्धियों के बारे में पिछले कई सालों से काफी कुछ कहा जा चुका है। उनके टेस्ट और वनडे में रिकॉर्ड रन, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक, ये ऐसे रिकॉर्ड है, जो शायद कभी नहीं टूट पाएंगे। उन्होंने कहा, हालांकि मेरा मानना है कि उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि वह पिछले लगभग 25 साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेल रहे हैं। यह उल्लेखनीय है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com