क्रेग ब्रेथवेट और होल्डर के तूफान में उड़ा पाकिस्तान, सीरीज में पहली बार विंडीज बढ़त पर

क्रेग ब्रेथवेट और होल्डर के तूफान में उड़ा पाकिस्तान, सीरीज में पहली बार विंडीज बढ़त पर

क्रेग ब्रेथवेट ने नाबाद 142 रन बनाए (फोटो : AFP)

शारजाह:

सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट पारी की शुरुआत करने के बाद नाबाद लौटने वाले वेस्टइंडीज के पांचवें बल्लेबाज बने, जिसके बाद कप्तान जेसन होल्डर ने 10 रन पर तीन विकेट चटकाकर तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन पाकिस्तान को बैकफुट पर भेज दिया. सीरीज में पहली बार विंडीज टीम ने बढ़त हासिल की है.

ब्रेथवेट नाबाद लौटने वाले 5वें विंडीज ओपनर
पाकिस्तान के पहली पारी में 281 रन के जवाब में वेस्टइंडीज ने 337 रन बनाकर 56 रन की बढ़त हासिल कर ली. ब्रेथवेट ने 318 गेंदों की अपनी पारी के दौरान 11 चौकों की मदद से नाबाद 142 रन बनाए, जिससे वेस्टइंडीज ने सीरीज में पहली बार बढ़त बना ली. ब्रेथवेट नाबाद रहे और पारी की शुरुआत करने के बाद नाबाद लौटने वाले फ्रेंक वारेल, कोनरेड हंट, डेसमंड हेंस (तीन बार) और क्रिस गेल के बाद वेस्टइंडीज के पांचवें बल्लेबाज बने.

ब्रेथवेट ने देवेंद्र बिशू (27) के साथ आठवें विकेट के लिए 60 रन जोड़कर वेस्टइंडीज को बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाई. पाकिस्तान की ओर से वहाब रियाज ने अंतिम तीन बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजते हुए 88 रन देकर पांच विकेट चटकाए. उन्होंने करियर में दूसरी बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किए. तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने भी 71 रन देकर तीन विकेट हासिल किए.

वेस्टइंडीज ने दिन की शुरुआत छह विकेट पर 244 रन से की. ब्रेथवेट ने आमिर की दिन की पहली गेंद पर चौका जड़ा और फिर मिडविकेट पर दो रन के साथ 211 गेंद में शतक पूरा किया. पाकिस्तान ने 251 रन के स्कोर पर दूसरी नई गेंद ली और आमिर ने जेसन होल्डर (16) को बोल्ड किया.

ब्रेथवेट को जीवनदान भी मिला
ब्रेथवेट और बिशू ने इसके बाद वेस्टइंडीज को बढ़त दिलाई. ब्रेथवेट जब 121 रन बनाकर खेल रहे थे तब ऑफ स्पिनर मोहम्मद नवाज की गेंद पर विकेटकीपर सरफराज ने उनका कैच छोड़ा. वहाब ने बिशू को विकेटकीपर के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा और फिर अल्जारी जोसेफ (06) और शेनन गैब्रियल (00) को भी पैवेलियन भेजकर वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया.

पाक लड़खड़ाया
पाकिस्तान ने इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट पर 87 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज अजहर अली 45, जबकि सरफराज अहमद 19 रन बनाकर खेल रहे हैं. पाकिस्तान की बढ़त 31 रन की है, जबकि उसके सिर्फ छह विकेट शेष हैं. पाकिस्तान ने 56 रन से पिछड़ने के बाद सतर्क शुरुआत की, लेकिन बिना विकेट खोए 37 रन के स्कोर पर उसने होल्डर की तूफानी गेंदबाजी के सामने 11 रन के भीतर चार विकेट गंवा दिए.

48 पर लौटे 4 बल्लेबाज
समी असलम (17) ने सबसे पहले होल्डर की गेंद पर डीप फाइन लेग पर कैच थमाया, जबकि असद शाफिक मैच की दोनों पारियों में खाता खोलने में नाकाम रहे और शॉर्ट गेंद पर स्लिप में कैच दे बैठे. एक ओवर बाद होल्डर ने यूनिस खान (00) को विकेटकीपर शेन डाउरिच के हाथों कैच कराया, जबकि ऑफ स्पिनर रोस्टन चेज ने कप्तान मिसबाह उल हक (04) को पैवेलियन भेजकर पाकिस्तान का स्कोर चार विकेट पर 48 रन कर दिया.

हालांकि इसके बाद अजहर और सरफराज ने खराब रोशनी के कारण दिन का खेल जल्द खत्म किए जाने तक टीम को और झटके नहीं लगने दिए. दोनों पांचवें विकेट के लिए अब तक 39 रन जोड़ चुके हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com