रणजी फाइनल : पार्थिव पटेल के बाद मनप्रीत जुनेजा का भी अर्धशतक, गुजरात ने बढ़त हासिल की

रणजी फाइनल : पार्थिव पटेल के बाद मनप्रीत जुनेजा का भी अर्धशतक, गुजरात ने बढ़त हासिल की

पार्थिव पटेल की पारी गुजरात के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण साबित हुई है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पहली पारी में 228 रन पर आउट हो गई है मुंबई टीम
  • प्रियंक 6 और समित गोहेल 4 रन बनाकर आउट हुए
  • दोनों बल्‍लेबाज इस रणजी सीजन में बना चुके हैं तिहरे शतक
इंदौर:

रणजी ट्रॉफी के फाइनल में गुजरात ने मुंबई पर महत्‍वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली है .मैच के पहले दिन गुजरात के गेंदबाजों ने अपने काम को बखूबी अंजाम देते हुए खिताब की दावेदार मानी जा रही मुंबई टीम को 228 के स्‍कोर पर ढेर कर दिया था. दूसरे दिन यही काम पार्थिव पटेल की अगुवाई में गुजरात के बल्‍लेबाजों ने किया.पार्थिव बदकिस्‍मत रहे कि शतक पूरा नहीं कर सके. 90 रन के निजी स्‍कोर पर उन्‍हें अभिषेक नायर ने विकेटकीपर आदित्‍य तारे के हाथों कैच कराया. दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक तक गुजरात ने अपनी दूसरी पारी में 6 विकेट खोकर 291 रन बनाए थे. स्‍टंप्‍स के समय चिराग गांधी 17 और रश कलारिया 16 रन बनाकर क्रीज पर थे.

मैच के दूसरे दिन, आज मुंबई ने अच्छी शुरुआत करते हुए गुजरात के लिए इस सीजन में तिहरा शतक जड़ने वाले दोनों बल्‍लेबाजों प्रियंक पांचाल और समित गोहेल को सस्‍ते में आउट कर दिया था, लेकिन इसके बाद पार्थिव पटेल, मनप्रीत जुनेजा और भार्गव मेराई  ने शानदार बल्‍लेबाजी कर स्थितियां गुजरात के पक्ष में कर दी. प्रियंक और समित के आउट होने के बाद गुजरात ने अगले चार विकेट भार्गव मेराई (45),पार्थिव पटेल (90), मनप्रीत जुनेजा (77) और राजुल भट्ट (25) के रूप में गंवाए.

गौरतलब है कि प्रियंक पांचाल ने जहां नवंबर में पंजाब के खिलाफ रणजी मैच में नाबाद 314 रन बनाए थे, वहीं समित गोहेल ने ओडिशा के खिलाफ नाबाद 359 रन बनाकर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड स्‍थापित किया था. अपनी इस पारी के दौरान समित वर्ल्ड लेवल पर किसी भी फर्स्ट क्लास मैच में ऐसे पहले ओपनिंग बल्लेबाज बन गए हैं, जो 359 रन बनाकर नाबाद लौटे थे. उन्होंने 117 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया था.

गुजरात यदि खिताब जीतने में कामयाब होता है तो वह पहली बार रणजी चैंपियन बनेगा, दूसरी ओर मुंबई के लिए यह चैंपियन बनने का 42वां (जीत की स्थिति में) मौका होगा. मुंबई के गेंदबाजों ने दूसरे दिन आज टीम को अच्‍छी शुरुआत दी और दोनों ट्रिपल सेंचुरियन समित गोहेल (4) और प्रियंक पांचाल (6) के विकेट सस्‍ते में निकाले. तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर टीम के लिए पहली सफलता लेकर आए, जब उन्‍होंने गोहले को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया. गुजरात का पहला विकेट 11 रन के स्‍कोर पर गिर गया. मुंबई को दूसरी कामयाबी के लिए भी ज्‍यादा देर इंतजार नहीं करना पड़ा. हरफनमौला अभिषेक नायर ने पांचाल को विकेटकीपर आदित्‍य तारे के ग्‍लब्‍ज में कैद कराया. टीम का दूसरा विकेट 37 के स्‍कोर पर गिरा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com