पिच विवाद के गुबार में कहीं खो न जाए सीरीज जीत की चमक !

पिच विवाद के गुबार में कहीं खो न जाए सीरीज जीत की चमक !

नागपुर टेस्‍ट का फैसला तीन दिन में ही हो गया (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

वर्ल्ड नंबर-1 टेस्ट टीम से सीरीज तो टीम इंडिया ने जीत ली है लेकिन पिच को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। क्रिकेट से ज्‍यादा 22 गज की पिच मौजूदा सीरीज में चर्चा में है। डर है कि 11 साल बाद दक्षिण अफ़्रीका पर सीरीज जीत की चमक, पिच पर उठे गुबार में कहीं खो न जाए।

ऐसे में तो विवाद खड़े होंगे ही
जब टेस्ट मैच दो और तीन दिन में खत्‍म होने लगे तो विवाद खड़े होंगे ही। सवाल है कि क्या बीसीसीआई ने अपने फायदे के लिए पिच बनाते समय तमाम मापदंडों को ताक पर रख दिया? पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी की मानें तो नागपुर की पिच खेलने के लिए तैयार ही नहीं थी। बेदी तो कोहली पर बरस ही पड़े, 'कप्तान विराट कोहली को इतिहास को जवाब देना होगा। ठीक उसी तरह जिस तरह 1932-33 में बॉडीलाइन गेंदबाज़ी के लिए डगलस जार्डिंग को जवाब देना पड़ा था।'

कोई भी बल्‍लेबाज नहीं जमा सका शतक
दोनों कप्तान विराट कोहली और हाशिम अमला के अलावा दोनों ही टीमों में वर्ल्ड क्लास बल्लेबाज हैं-एबी डिविलियर्स, डू प्लेसी, चेतेश्‍वर पुजारा और  शिखर धवन। लेकिन कोई भी पहले तीन टेस्ट मैच में शतक बनाने में नाकाम रहा है। स्पिनर्स का जलवा रहा है लेकिन तेज गेंदबाज बेअसर रहे हैं। जाहिर है पिच सिर्फ और  सिर्फ स्पिनर्स को ध्यान में रख कर बनाई गई है। दो साल पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत आ थी तब उन्हें 0-4 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। रिकॉर्ड पर नजर डालें तो भारत में खेले गए पिछले 5 टेस्ट में 3 दिन में ही नतीजे आ गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विराट, शास्‍त्री बल्‍लेबाजों पर मढ़ रहे दोष
2013 में दिल्ली टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया, 2013 में ही कोलकाता और मुंबई में वेस्टइंडीज़, और मौजूदा सीरीज़ में मोहाली और नागपुर में दक्षिण अफ्रीका को तीन दिन में ही स्पिनिंग ट्रैक पर करारी हार झेलनी पड़ी थी। कप्तान विराट कोहली और टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री पिच विवाद को खारिज़ करते हैं और दोष बल्लेबाजों पर थोप रहे हैं। रवि शास्त्री कहते हैं, 'मैच तीन दिन में खत्म हो रहे हैं तो इसमें गलत क्या है। उम्मीद करता हूं कि दिल्ली में भी वैसी ही पिच मिलेगी। मुझे ऐसी पिच से कोई हिचक नहीं है।' हालांकि दक्षिण अफ्रीका की टीम पिच पर बोलने से बचती रही है। विदेशी दौरों पर तेज और बाउंसी पिच टीम इंडिया का इंतजार करेगी। शायद ये पहले से ज्‍यादा खतरनाक होंगी।