यह ख़बर 06 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

स्पॉट फिक्सिंग की जांच करे पुलिस : आजाद

खास बातें

  • भारत के पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद ने आईपीएल पांच को झकझोर देने वाले स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण के लिये जांच आयोग कायम करने के बीसीसीआई के फैसले पर सवाल दागते हुए कहा कि पुलिस को मामले की जांच करनी चाहिये।
नई दिल्ली:

भारत के पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद ने आईपीएल पांच को झकझोर देने वाले स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण के लिये जांच आयोग कायम करने के बीसीसीआई के फैसले पर सवाल दागते हुए कहा कि पुलिस को मामले की जांच करनी चाहिये।

आजाद ने कहा कि बीसीसीआई को खुद आपराधिक जांच करने का अधिकार नहीं है। स्पॉट फिक्सिंग के दोषी पांच खिलाड़ियों पर पुलिस को कार्रवाई करनी चाहिये थी।

खेलों में सट्टेबाजी के नियमन पर फिक्की की एक कांफ्रेंस में आजाद ने कहा, ‘‘जिन पांच खिलाड़ियों को पकड़ा गया, उनके खिलाफ मामला क्यों नहीं दर्ज हुआ। बीसीसीआई को आपराधिक जांच का कोई अधिकार नहीं है। पुलिस को इस मसले से निपटना चाहिये था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सट्टेबाजी के नियमन से पहले खेल संघों का नियमन जरूरी है। सरकार को यहां करों के रूप में भारी नुकसान हो रहा है।’’

आईपीएल में भ्रष्टाचार का भंडाफोड़ करते एक चैनल के स्टिंग आपरेशन में पांच खिलाड़ियों को दिखाये जाने के बाद बीसीसीआई ने उन्हें निलंबित कर दिया था। मामले की जांच रवि सवानी ने की जो बीसीसीआई की नयी भ्रष्टाचार निरोधक ईकाई के प्रमुख हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पांच खिलाड़ियों में टीपी सुधींद्र (डेक्कन चार्जर्स), मोहनिश मिश्रा (पुणे वारियर्स), अमित यादव (किंग्स इलेवन पंजाब), शलभ श्रीवास्तव (किंग्स इलेवन पंजाब) और अभिनव बाली (दिल्ली का क्रिकेटर जो हिमाचल के लिये खेलता है) शामिल हैं।