ODI में भी अगर प्रोटियाज़ के आगे हुए पस्त तो टीम इंडिया को गंवानी होगी नंबर-2 की रैंकिंग

ODI में भी अगर प्रोटियाज़ के आगे हुए पस्त तो टीम इंडिया को गंवानी होगी नंबर-2 की रैंकिंग

नई दिल्ली:

टी-20 सीरीज़ में 0-2 से हारकर सीरीज़ गंवाने की टीस टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों के दिल में ज़रूर होगी। कप्तान एमएस धोनी इसे लेकर एक एक्स्ट्रा दवाब भी महसूस कर रहे होंगे। टी-20 सीरीज़ में हार की वजह से टीम इंडिया चौथे से छठे नंबर पर खिसक गई और इसका सीधा फ़ायदा मेहमान प्रोटियाज़ टीम को हुआ जो ऊपर चढ़कर पांचवें नंबर पर आ गई।

गांधी-मंडेला वनडे सीरीज़ शुरू होने से पहले आईसीसी की वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया 115 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है, जबकि दक्षिण अफ़्रीका 110 अंकों के साथ नंबर 3 पर कायम है। वहीं ऑस्ट्रेलिया (127 अंकों के साथ) इस लिस्ट में पहले नंबर पर है।

वनडे सीरीज़ से पहले दिलचस्प समीकरण
वनडे सीरीज़ से पहले दिलचस्प समीकरण भारतीय टीम और फ़ैन्स के लिए ख़तरे की घंटी की तरह है। अगर भारत यह सीरीज़ 5-0 से जीत जाए, तो टीम को 119 अंक और दक्षिण अफ़्रीका के 107 अंक हो जाएंगे। अगर भारत 4-1 से जीते तो भारत को 117 अंक और दक्षिण अफ़्रीका के 108 अंक हो जाएंगे। अगर भारत 3-2 से जीते तो भारत को 117 अंक और दक्षिण अफ़्रीका के 110 अंक हो जाएंगे। अगर सीरीज़ 2-2 से ड्रॉ हो, तो भारत के 115 अंक और दक्षिण अफ़्रीका के 111 अंक हो जाएंगे। लेकिन अगर सीरीज़ में दक्षिण अफ़्रीका की जीत होती है, तो ये समीकरण यकीनन बदल जाएंगे।      

सीरीज़ गंवाई तो खतरे में नंबर दो की रैंकिंग
अगर दक्षिण अफ़्रीका 5-0 से जीतता है तो, भारत के 110 और दक्षिण अफ़्रीका 115 अंक हो जाएंगे। अगर दक्षिण अफ़्रीका 4-1 से जीतता है तो, भारत के 112 और दक्षिण अफ़्रीका के 113 अंक हो जाएंगे। अगर दक्षिण अफ़्रीका 3-2 से जीतता है तो, भारत के 114 और दक्षिण अफ़्रीका 112 अंक हो जाएंगे। यानी भारत को रैंकिंग बचाने के लिए हर हाल में सीरीज़ में जीत की सोचनी होगी, वरना अगर सीरीज़ हारी टीम इंडिया को दूसरे नंबर की रैंकिंग भी गंवानी पड़ सकती है। इसे लेकर कप्तान धोनी की कप्तानी को लेकर दबाव ज़रूर बढ़ जाएगा।

आगरकर ने उठाया धोनी के नेतृत्व पर सवाल
सीरीज़ के शुरू होने से पहले पूर्व क्रिकेटर अजित आगरकर ने क्रिकइन्फ़ो.कॉम से कहा, 'वह (धोनी), एक महान खिलाड़ी हैं। लेकिन आप उन्हें टीम पर बोझ बनते हुए नहीं देखना चाहते... वो जैसा प्रदर्शन कर रहे हैं उन्हें उससे काफ़ी बेहतर प्रदर्शन करने की ज़रूरत होगी। सिर्फ़ इसलिए कि वह पहले काफ़ी अच्छा करते आए हैं, इसलिए (यहां) फ़ेल नहीं हो सकते।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आगरकर धोनी के टीम इंडिया में होने पर ही सवाल उठाते हैं। वह कहते हैं, 'चयनकर्ताओं को शायद ये देखने की ज़रूरत है कि टीम इंडिया किस दिशा में जा रही है। विराट कोहली ने टेस्ट सीरीज़ में अच्छी कप्तानी की है, इसलिए शायद इस सीरीज़ के बाद चयनकर्ताओं को फ़ैसला लेने की ज़रूरत होगी।