जानिए, पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया का फुलटाइम कोच बनने से फिलहाल क्यों किया मना

जानिए, पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया का फुलटाइम कोच बनने से फिलहाल क्यों किया मना

राहुल द्रविड़ (फाइल फोटो)

टीम इंडिया का अगला फुलटाइम कोच कौन होगा? इस बात की चर्चा शुरू होते ही सबसे पहले शेन वॉर्न ने अपनी रजामंदी जताई थी, तो राहुल द्रविड़ का बायोडाटा इसके लिए सबसे फिट नजर आ रहा था, लेकिन द्रविड़ ने फिलहाल कोच के पद के लिए नहीं में जवाब देकर बाकी संभावनाओं के रास्ते खोल दिए हैं।

दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ काफी समय IPL, अंडर 19 और इंडिया-ए के कोच की भूमिका में रहे हैं। वर्ल्ड टी-20 के बाद जैसे ही टीम इंडिया के लिए कोच की तलाश शुरू हुई, तो राहुल द्रविड़ के नाम को लेकर क्रिकेट सर्किट में रजामंदी बनती नजर आई। हालांकि इस रेस में शेन वॉर्न जैसे दूसरे नाम भी सामने आ रहे हैं।

अब टीम इंडिया का नया फुलटाइम कोच कौन होगा, इसे लेकर हर रोज अटकलबाजी तेज हो सकती है, लेकिन फिलहाल पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ इस जिम्मेदारी को लेने को तैयार नहीं दिख रहे।

राहुल द्रविड़ से पूछा गया, "आप अंडर-19 टीम, IPL टीम और इंडिया-ए के कोच रह चुके हैं, क्या आप अब सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी लेने को तैयार हैं?"

इस पर द्रविड़ ने कहा, "सवाल कोचिंग को लेकर तैयार होने का नहीं है। मुझे कोचिंग पसंद है, लेकिन बड़ी जिम्मेदारी के लिए आपके पास वक्त होना चाहिए। जैसे कि बल्लेबाजी के लिए तैयार होने के लिए आपको वक्त चाहिए। मेरे पास फिलहाल उतना वक्त नहीं है।"

राहुल द्रविड़ ने वर्ल्ड टी-20 से पहले भी NDTV से ख़ास बातचीत के दौरान साफ किया था कि निजी वजहों से उनके पास वक्त की कमी है और इस दौरान उनका फ़ोकस परिवार की जरूरतों पर है।

उन्होंने कहा था, "टीम इंडिया का कोच बनने का मतलब है कि आप 9-10 महीने टीम के साथ टूर पर रहते हैं। करियर के इस पड़ाव पर मेरे लिए यह मुमकिन नहीं है। इंडिया-A या IPL में कोच बनने का मतलब है कि आप टीम के साथ थोड़े दिन तक ही टीम के साथ रहते हैं, लेकिन मैंने करीब 20 साल प्रोफेशनल क्रिकेट खेलने के बाद अभी तीन साल पहले ही क्रिकेट छोड़ी है, इसलिए हाल के दिनों में टीम इंडिया का कोच बनने को मैं तैयार नहीं।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

द्रविड़ बेशक अभी टीम इंडिया की जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं दिख रहे हों, लेकिन उनकी पैनी नजर दुनियाभर के क्रिकेट सितारों और क्रिकट की रणनीतियों पर बनी हुई है। तभी मेंटॉर द्रविड़ ने 30 लाख की बेस प्राइस वाले कार्लोस ब्रेथवेट को करीब सवा 4 करोड़ रुपए में दिल्ली टीम के लिए खरीदने का फ़ैसला 3 महीने पहले ही कर लिया था। अब द्रविड़, कप्तान ज़हीर ख़ान और पूरी डेल्ही टीम के लिए अपने सही इनवेस्टमेंट से फ़ायदा कमाने का वक्त है।