यह ख़बर 05 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

सचिन तेंदुलकर ने जिस तरह सब कुछ किया वह बेजोड़ है : राहुल द्रविड़

सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ का फाइल फोटो

मुंबई:

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का विवादों से दूर रहना उनके 24 साल के शानदार करियर की अहम चीजों में से एक है। पूर्व भारतीय कप्तान और लंबे समय तक उनके साथी रहे राहुल द्रविड़ ने कहा कि संन्यास ले रहे इस दिग्गज बल्लेबाज के आसपास इतनी चीजें घटित होने के बावजूद उन्होंने जिस तरह हर चीज का प्रबंधन किया वह बेजोड़ है।

द्रविड़ ने कहा, सचिन के आसपास जो हुआ उसका उसने जिस तरह से प्रबंधन किया वह बेजोड़ है। उसके आसपास इतनी सारी चीजें होती रहीं, लेकिन उसने कभी नहीं कहा कि मुझे अन्य चीजें करनी हैं, मुझे आगे बढ़ जाना चाहिए या यह काफी कड़ा है। खेल के लिए उसका प्रेम हर चीज से ऊपर रहा। वह इस संतुलन को बनाए रखने में सफल रहा। विवादों से दूर रहने की क्षमता के बारे में द्रविड़ ने कहा कि उन्होंने बिना कोई हो हल्ला मचाए भारतीय क्रिकेट में काफी चीजें बदलीं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

द्रविड़ ने कहा, काफी लोग कहते हैं कि विवादों से दूर रहना आसान है। जब भी जरूरत हुई तो हमने कदम उठाए। जब भी हमें लगा कि यह अंतर पैदा कर सकता है। कई बार हमने बिना कोई हाय तौबा मचाए अन्य लोगों की मदद से भारतीय क्रिकेट की कुछ चीजों को बदला। कई तरीकों से हमने अपना काम किया।
 
मुल्तान में 2004 टेस्ट श्रृंखला में पाकिस्तान के खिलाफ पारी घोषित करने के कारण तेंदुलकर छह रन से अपने दोहरे शतक से महरूम रह गए थे, इस बारे में पूछने पर द्रविड़ ने कहा, एक-दूसरे के साथ बातचीत के बाद हमने इस मुद्दे को सुलझा लिया है। यह हम दोनों के बीच का निजी मामला था और हम इसे इसी तरह रखना चाहते हैं। हमने इसके बाद भी एक-दूसरे का सम्मान जारी रखा और अब भी ऐसा ही है। द्रविड़ ने साथ ही तेंदुलकर की तारीफ करते हुए कहा कि इस महान बल्लेबाज ने हमने अपनी प्रतिभा का सर्वश्रेष्ठ इस्तेमाल करने का प्रयास किया।