INDvsENG: चौथा टेस्‍ट कल से, खराब दौर से गुजर रही इंग्‍लैंड टीम पर एक और 'विनिंग पंच' जड़ना चाहेगी टीम इंडिया

INDvsENG: चौथा टेस्‍ट कल से, खराब दौर से गुजर रही इंग्‍लैंड टीम पर एक और 'विनिंग पंच' जड़ना चाहेगी टीम इंडिया

लगातार दो टेस्‍ट मैच जीतकर टीम इंडिया उत्‍साह से लबरेज है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मैच ड्रॉ रहा तो भी सीरीज पर टीम इंडिया का हो जाएगा कब्‍जा
  • राहुल के टीम में लौटने पर बाहर बैठना होगा करुण नायर को
  • इंग्‍लैंड के लिए टीम में वापसी करेंगे तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड
मुंबई:

आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम गुरुवार से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रहे चौथे टेस्ट में एक और धमाकेदार जीत दर्ज करके पांच टेस्ट मैचों की क्रिकेट सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी. तीन टेस्ट के बाद भारत ने 2-0 की अजेय बढत बना ली है. विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम के हौसले बुलंद हैं और 2012 में एलेस्टेयर कुक की टीम को गंवाई एंथोनी डि मेलो ट्रॉफी वह फिर हासिल करने की फिराक में है. ऐसे में विराट ब्रिगेड की कोशिश इंग्‍लैंड पर एक और जीत का 'पंच' जमाने की होगी

यह मैच ड्रॉ भी रहता है तो भारत सीरीज जीत जाएगा. इससे पहले इंग्लैंड ने 2011 में इंग्लैंड में , 2012 में भारत में और 2014 में फिर इंग्लैंड में भारत को हराया था. वानखेड़े पर पिछले दो टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को हराया है और 2012 का टेस्ट तो खासकर इसलिये याद रखा जाएगा क्योंकि केविन पीटरसन ने भारतीय सरजमीं पर किसी विदेशी बल्लेबाज की सबसे उम्दा पारियों में से एक खेली थी. कल से शुरू हो रहे मैच से भारत को पिछली तमाम पराजयों का बदला चुकता करने का मौका मिल जाएगा.

इंग्लैंड को मोहाली में करारी हार का सामना करना पड़ा था और अब दुबई में एक हफ्ते तरोताजा होकर टीम नई ऊर्जा के साथ खेलेगी. इंग्लैंड ने एशियाई मूल के दो खिलाड़ियों हसीब हमीद और जफर अंसारी की जगह नए चेहरों कीटन जेनिंग्स और लियाम डासन को उतारा है.

दूसरी ओर, भारतीय टीम भी फिटनेस समस्याओं से जूझ रही है लेकिन नए खिलाड़ियों का प्रदर्शन अच्छा रहा है. तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली ने उम्दा बल्लेबाजी की है जबकि निचले क्रम पर रविचंद्रन अश्विन शानदार फॉर्म में हैं. आठ साल बाद टीम में लौटे पार्थिव पटेल ने पारी की शुरुआत करके मोहाली में 42 और 67 रन बनाए. केएल राहुल चोट से उबरकर लौटे हैं और ऐसे में पार्थिव अब मध्यक्रम में उतर सकते हैं. राहुल के लौटने पर करुण नायर को बाहर रहना होगा. इसके अलावा टीम में किसी बदलाव की संभावना नहीं दिखती. तीसरे टेस्‍ट के बाद खिंचाव से जुझ रहे मोहम्‍मद शमी के भी मैच के लिए फिट होने की संभावना है.

अजिंक्य रहाणे और मुरली विजय का खराब फॉर्म भारत की चिंता का सबब हो सकता है. विजय ने राजकोट में शतक जमाया था जबकि रहाणे ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में आखिरी टेस्ट में 188 रन बनाए थे. इसके बाद से दोनों बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं. विजय जहां शार्ट गेंदों का शिकार हुए, वहीं रहाणे गैर जिम्मेदाराना शाट्स खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे. भारत के लिये मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने नई गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन किया है जबकि अश्विन , रविंद्र जडेजा और नए खिलाड़ी जयंत यादव ने फिरकी का कमाल दिखाया है.

तीसरे टेस्ट के बाद सात दिन के ब्रेक से गेंदबाजों को काफी मदद मिली होगी और अब वे फिर इंग्लैंड की बल्लेबाजी की बखिया उधेड़ने को बेताब होंगे. इंग्लैंड की परेशानी कुक और जो रूट के फार्म में निरंतर आई गिरावट है. वानखेड़े पर उन्हें संतोष इस बात का होगा कि पिछले दोनों मैचों के परिणाम उनके अनुकूल रहे हैं. स्टुअर्ट ब्रॉड फिट होकर लौट रहे हैं जो विशाखापट्टनम टेस्ट के बाद से बाहर थे. पिछले साल अगस्त में गाले में श्रीलंका से हारने के बाद भारत ने पिछले 16 टेस्ट में से एक में भी पराजय का सामना नहीं किया है. उसने 12 टेस्ट जीते जबकि चार ड्रॉ रहे.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन, पार्थिव पटेल, रविंद्र जडेजा, अमित मिश्रा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, करुण नायर, जयंत यादव, भुवनेश्वर कुमार.

इंग्लैंड : एलेस्टेयर कुक (कप्तान), कीटन जेनिंग्स, मोईन अली , जॉनी बेयरस्टा, जैक बाल, गैरी बेलेंस, जेरेथ बेट्टी, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, बेन डकेट, स्टीवन फिन, लियाम डासन, आदिल रशीद, जो रूट, बेन स्टोक्स और क्रिस वोक्स.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com