यह ख़बर 06 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

राजस्थान की रॉयल जीत में चमके रेहाने, कूपर

खास बातें

  • अजिंक्य रेहाने की शानदार बल्लेबाजी और केवोन कूपर की घातक गेंदबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स टीम ने आईपीएल के पांचवें संस्करण के तहत शुक्रवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 31 रनों से हराकर जीत के साथ शुरुआत की।
जयपुर:

अजिंक्य रेहाने की शानदार बल्लेबाजी और केवोन कूपर की घातक गेंदबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के तहत शुक्रवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 31 रनों से हराकर जीत के साथ शुरुआत की।

राजस्थान की ओर से रखे गए 192 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब की टीम निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट खोकर 160 रन ही बना सकी। राजस्थान की जीत के नायक रहे अजिंक्य रेहाने और केवोन कूपर। रेहाने ने बल्लेबाजी में अपना जौहर दिखाते हुए 98 रनों की पारी खेली तो कूपर ने गेंद से अपना जलवा बिखेरा और चार विकेट हासिल किए। रेहाने को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

पंजाब की ओर से मंदीप सिंह ने सर्वाधिक 34 रन बनाए जबकि कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने 27 रन बनाए। उन्होंने 18 गेंदों का सामना किया और तीन चौके तथा एक छक्का लगाया।

पॉल वल्थाटी भी कुछ खास नहीं कर सके। वह 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे। शॉन मार्श सिर्फ सात ही रन बना सके जबकि अभिषेक नायर 10 रन बनाकर आउट हुए। राजस्थान के शेष बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके और सस्ते में अपना विकेट गंवाते चले गए।

राजस्थान की ओर से केवोन कूपर ने घातक गेंदबाजी करते हुए पंजाब के चार बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है। अंकित चावला के खाते में दो जबकि अमित सिंह और सिद्धार्थ त्रिवेदी के खाते में एक-एक विकेट गया।

इससे पहले राजस्थान ने किंग्स इलेवन पंजाब टीम के सामने 192 रनों का चुनौतिपूर्ण लक्ष्य रखा। राजस्थान की ओर से अजिंक्य रेहाने ने 98 रनों की बेमिसाल पारी खेली।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने पर राजस्थान की टीम ने शुरुआत में संयम का परिचय दिया और फिर आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट गंवाकर 191 रन बटोरे।

अंजिक्य रेहाने ने 98 रनों की आतिशी पारी खेली और सिर्फ दो रनों से वह इस सत्र का पहला शतक लगाने से चूक गए। रेहाने ने अपनी इस पारी के दौरान 66 गेंदों का सामना किया और 16 चौके तथ एक छक्का लगाया।

कप्तान राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर रेहाने ने पहले विकेट के लिए 77 रनों की साझेदारी की। द्रविड़ ने 28 रन बनाए। द्रविड़ ने 24 गेंदों पर तीन चौके लगाए।

ब्रेड हॉज ने 16 गेंदों पर एक चौके तथा एक छक्के  की मदद से 21, ओवैश शाह ने आठ गेंदों पर दो चौकों की मदद से 14 और केवोन कूपर ने तीन गेंदों पर एक चौके तथा एक छक्के की मदद से 11 रन बनाए।

पंजाब की ओर से जेम्स फॉकनर सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने दो विकेट झटके जबकि पीयूष चावला और हरमीत सिंह के खाते में एक-एक विकेट गया।

दोनों टीमें इस सत्र में अपना पहला मैच खेल रही हैं। दोनों की कोशिश इस मुकाबले को जीतकर टूर्नामेंट में अपनी मजबूत दावेदारी पेश करने की होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्ष 2008 में चैम्पियन बनाने वाले कप्तान शेन वार्न की सेवाएं राजस्थान को इस बार नहीं मिल रही हैं। राजस्थान की बागडोर हाल में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले राहुल द्रविड़ के हाथों में है जबकि पंजाब की कप्तानी ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान गिलक्रिस्ट के पास है।