राजीव शुक्ला बने IPL संचालन परिषद के अध्यक्ष, गांगुली नए सदस्य

राजीव शुक्ला की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

राजीव शुक्ला को सोमवार को एक बार फिर आईपीएल संचालन परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। इसके साथ ही इस लुभावनी लीग के शीर्ष अधिकारी के पद को लेकर एक महीने से हो रही जद्दोजहद भी समाप्त हो गई।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला 2013 तक आईपीएल के अध्यक्ष थे, लेकिन आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले के बाद उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था।

लीग का प्रभारी बनने को लेकर पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली, अजय शिर्के और रंजीब बिस्वाल के अलावा अन्य लोगों का नाम चर्चा में थे, लेकिन अंत में शुक्ला सर्वसम्मत उम्मीदवार के रूप में सामने आए। कोलकाता में आईपीएल-8 के उद्घाटन समारोह से सिर्फ एक दिन पहले शुक्ला की नियुक्ति हुई है।

सौरव गांगुली आईपीएल संचालन परिषद में जगह बनाने वाले नए सदस्य होंगे, जबकि संदीप पाटिल की अगुवाई वाली सीनियर राष्ट्रीय चयन समिति को एक और सत्र के लिए बरकरार रखा गया है। भारतीय टीम के टीम निदेशक रवि शास्त्री भी आईपीएल संचालन परिषद में बने रहेंगे।

एक अन्य पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले को तकनीकी समिति का अध्यक्ष बरकरार रखा गया है जबकि कांग्रेस नेता और एमपीसीए प्रमुख ज्योतिरादित्य सिंधिया वित्त समिति के प्रमुख होंगे।

गोवा के चेतन देसाई विपणन समिति के प्रमुख होंगे, जबकि आंध्र के गोकाराजू गंगराजू को दौरा और कार्यक्रम समिति का प्रभारी बनाया गया है। बंगाल क्रिकेट संघ के कोषाध्यक्ष विश्वरूप डे मीडिया समिति के नए प्रमुख होंगे।

अनुराग ठाकुर की अगुवाई में एफीलिएशन समिति नाम की नई समिति का गठन किया गया है, जबकि बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया अब स्वयं संविधान समीक्षा समिति की अध्यक्षता करेंगे, जबकि शुक्ला उनका साथ देंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भ्रष्टाचार रोधी और सुरक्षा इकाई (एसीएसयू) की उप-समिति को फिलहाल टाल दिया गया है।