रवि शास्त्री को टीम इंडिया पर भरोसा

रवि शास्त्री की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

वर्ल्डकप 2011 की चैंपियन टीम इंडिया ने वर्ल्डकप के अपने दोनों शुरुआती मैच में धमाकेदार जीत दर्ज़ किया। पहले अपने सबसे बड़े विरोधी पाकिस्तान को 76 रन से हराया तो दूसरे मैच में दक्षिण अफ़्रीका पर 130 रन की बड़ी हासिल किया।

दो लगातार जीत मिलने के बाद ख़िताब ना बचाने पाने का तमगा लग चुकी टीम एक बार फिर रेस में बन गई।

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ हार के बाद आलोचकों ने खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सवाल उठाए लेकिन एक शख़्स ने वर्ल्डकप के लिए चुनी गई युवा टीम पर पूरा भरोसा जताया। वो शख़्स हैं टीम इंडिया के डायरेक्टर रवि शास्त्री।

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ हार के बाद एक इंटरव्यू में भारत के लिए 80 टेस्ट खेल चुके शास्त्री ने कहा था कि ये भविष्य की भारतीय टीम है। उस वक़्त कई जानकारों ने दबी जुबान में शास्त्री की आलोचना भी की लेकिन टीम डायरेक्टर शास्त्री को इससे फ़र्क नहीं पड़ा।

विज़डन मैगज़िन को दिए एक इंटरव्यू में शास्त्री ने कहा कि लंबे दौरे पर मिले आराम से टीम के खिलाड़िओं को फ़ायदा हुआ है जिसकी वजह से उनका प्रदर्शन भी में सुधार हुआ है।

पाकिस्तान और दक्षिण अफ़्रीका पर मिली जीत पर उन्होंने कहा कि टीम एक यूनिट की तरह खेली न कि एक खिलाड़ी के प्रदर्शन पर निर्भर रही।

150 वनडे में टीम इंडिया की जर्सी पहन चुके शास्त्री ने कहा कि टीम में विराट कोहली शतक बनाए या फिर शिखर धवन, दोनों की सफलता को पूरी टीम इंजॉय कर रही है जिससे टीम का माहौल अच्छा हुआ है।

भारत के लिए दस साल से ज़्यादा क्रिकेट खेल चुके शास्त्री ख़ुद एक माहिर स्पिनर हैं। ऐसे में गेंदबाज़ों की परेशानी से वो वाकिफ़ हैं। वर्ल्डकप से पहले टीम इंडिया के गेंदबाज़ पिट रहे थे लेकिन टूर्नामेंट में उन्होंने ज़ोरदार वापसी कर सबको चौका दिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शास्त्री ने गेंदबाज़ों की तारीफ़ करते हुए कहा कि उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबको चौका दिया है और विरोधी टीम अगर उन्हें हल्के में लेने की भूल करती है तो ये उनके लिए ख़तरनाक हो सकता है। टीम डायरेक्टर ने कहा कि टीम इंडिया जीत की लय को बरक़रार रखेगी लेकिन ज़्यादा दूर तक ना सोचकर एक-एक मैच पर अपना नज़र रखेगी।