टीम इंडिया के लिए गुरु की तलाश जारी, शास्त्री बने रहेंगे टीम डायरेक्टर

टीम इंडिया के लिए गुरु की तलाश जारी, शास्त्री बने रहेंगे टीम डायरेक्टर

टीम इंडिया के लिए बांग्लादेश दौरे पर अंतरिम कोच का ऐलान किया गया है। अनुराग ठाकुर के बयान के अनुसार, रवि शास्त्री अब अंतरिम कोच की भूमिका में नज़र आएंगे, लेकिन बोर्ड की प्रेस रिलीज़ में उन्हें टीम का डायरेक्टर ही बताया गया है, जो भी हो वह टीम के मुखिया होंगे। बोर्ड की प्रेस रिलीज सामने आने के बाद अनुराग ठाकुर ने भी अपना बयान बदलते हुए रवि शास्त्री को टीम का डायरेक्टर बताया।

इस बीच कोच की खोज जारी रहेगी। बोर्ड की नई सलाह समिति इस बारे में बोर्ड को सलाह देगी। वैसे इस वक्त कई ऐसे नाम हैं, जो इस रोल के लिए फिट  बैठ सकते हैं।

1. बने रहेंगे शास्त्री?
रवि शास्त्री टीम इंडिया के डायरेक्टर के रूप में ही बांग्लादेश जा रहे हैं। विराट कोहली और युवा खिलाड़ियों से रवि की अच्छी पटती है और बहुत संभव है कि वह कोच के रूप में भी टीम इंडिया से जुड़ जाएं, लेकिन इसके लिए रवि की अपनी शर्तें होंगी। वो टीम के साथ कोई भी ज़िम्मेदारी लंबे वक्त के लिए चाहते हैं। कम से कम 2 साल के लिए अगर बोर्ड उन्हें करार देता है तो 15 साल के बीद टीम इंडिया को कोई भारतीय मुख्य कोच मिल सकता है।

2. राहुल द्रविड़ भी दावेदार
रन, अनुभव और खिलाड़ियों की नजर में इज्ज़त, राहुल द्रविड़ के पास एक अच्छा कोच होने की सभी काबलियत है। वह एक-दो बार टीम इंडिया के खिलाड़ियों को विदेशी जमीन पर बेहतर प्रदर्शन करने के टिप्स भी दे चुके हैं। राजस्थान रॉयल्स के मेंटोर के रूप में उन्हें कोचिंग के साथ-साथ मैन मैनेजमेंट करने का अनुभव भी है। उनके आने से खिलाड़ियों की तकनीक और अनुशासन दोनों और अच्छा हो सकता है। वह बोर्ड की नई सलाहकार समिति में भी शामिल नहीं हैं।

3. स्टीफ़न फ़्लेमिंग बनेंगे कोच?
न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफ़न फ्लेमिंग भी कोच बनने के अच्छे उम्मीदवार हो सकते है। गैरी कर्स्टन के कोच बनने से पहले धोनी फ़्लेमिंग को ही टीम इंडिया के साथ जोड़ना चाहते थे। उस समय पारिवारिक कारणों की वजह से फ्लेमिंग ने मना कर दिया था। चेन्नई सपरकिंग्स के साथ शानदार काम कर फ़्लेमिंग ने अच्छा रणनीतिकार होने का सबूत पेश किया है।

4. माइक हसी के साथ धोनी
माइकल हसी के धोनी कायल हो गए हैं। उनके क्रिकेट के खेल और टीम के प्रति रवैये से धोनी काफी प्रभावित हैं और खुले तौर पर उनके कोच बनाने की वकालत वह कर चुके हैं। वर्ल्ड कप में हसी दक्षिण अफ़्रीकी टीम के साथ कंस्लटेंट के तौर पर सपोर्ट स्टाफ से जुड़े थे। टीम इंडिया का हाई प्रोफ़ाइल कोच बनने से शायद उन्हें अब ऐतराज़ नहीं होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. जेसन गिलिस्पी पर नज़र
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ जेसन गिलिस्पी पर भी बोर्ड की नज़र है। इंग्लिश काउंटी में योर्कशायर क्लब को फर्श से काउंटी चैंपियन बनाने में गिलिस्पी का अहम रोल रहा।