जानिए, किस बॉलिंग रिकॉर्ड में भज्‍जी और कुंबले पर भी भारी हैं अश्विन

जानिए, किस बॉलिंग रिकॉर्ड में भज्‍जी और कुंबले पर भी भारी हैं अश्विन

आर अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पूरी सीरीज में 31 विकेट लिए (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पूरी सीरीज में टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने 31 विकेट लिए। मोहाली, बेंगलुरू, नागपुर में रिकॉर्डतोड़ बॉलिंग के बाद दिल्ली टेस्ट में भी उन्होंने 7 विकेट झटके। इसमें दूसरी पारी में उनके 5 विकेट शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रहे अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया।

एक ही मैच था बाकी
खास बात यह कि इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उनके पास इस साल केवल एक ही टेस्ट मैच था। हालांकि पहली पारी में उन्हें दो विकेट ही मिले थे, लेकिन दूसरी पारी में वो रिकॉर्ड तोड़ने में सफल हो गए। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 16वीं बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है।

दरअसल कुंबले और भज्जी ने एक साल में सबसे अधिक बार एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। नागपुर मैच में अश्विन ने साल 2015 में 6वीं बार एक पारी में पांच विकेट लेकर इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी।

साल में 62 विकेट, ब्रॉड हैं दूसरे नंबर पर
यदि पूरे साल पर नजर डालें, तो अश्विन ने 2015 में अभी तक 62 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। इस प्रकार वे नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं। उनके बाद इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड हैं। ब्रॉड ने अभी तक 51 विकेट लिए हैं। अश्विन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उनके पास एक मैच है, जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से खेला जाएगा। यदि वे इस बॉक्सिंग-डे टेस्ट में 12 विकेट ले लेते हैं, तो साल के नंबर वन गेंदबाज बन जाएंगे, अन्यथा यह उपलब्धि अश्विन के नाम रहेगी।

तीन भारतीयों को छोड़ा पीछे
एक साल में एक पारी में सबसे अधिक बार 5 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में तीन गेंदबाज शामिल हैं। ये हैं सुभाष गुप्ते, हरभजन सिंह और अनिल कुंबले। अश्विन अब इन तीनों से आगे निकल गए हैं, क्योंकि उन्होंने साल में 7 बार एक पारी में 5 विकेट हासिल कर लिए हैं। जबकि गुप्ते, कुंबले और भज्जी ने साल में 6 बार यह कारनामा किया था।

सुभाष गुप्ते, 1955 में किया था कारनामा
लेग ब्रेक गेंदबाज गुप्ते ने साल 1955 में छह बार पांच विकेट लेकर पहली बार यह रिकॉर्ड बनाया था। गुप्ते ने इंडिया के लिए 36 टेस्ट मैच खेले, जिनमें 149 विकेट लिए थे। पूरे करियर में उन्होंने एक पारी में 12 बार पांच या उससे अधिक विकेट लिए।

हरभजन सिंह, 2001 में बनाया रिकॉर्ड
ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने साल 2001 में एक पारी में 6वीं बार पांच विकेट लेकर गुप्ते के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। भज्जी ने पूरे साल में कुल 60 विकेट झटके थे। भज्जी ने इंडिया के लिए 103 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें 417 विकेट अपने नाम किए हैं। पूरे करियर में उन्होंने एक पारी में 25 बार 5 या उससे अधिक विकेट लिए।

अनिल कुंबले, 2004 में किया कमाल
इस महान भारतीय स्पिनर ने साल 2004 में एक साल में एक पारी में 6 बार पांच या उससे अधिक विकेट लेने के गुप्ते और भज्जी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। कुंबले ने पूरे साल में 74 विकेट लिए थे। वहीं जंबो ने टीम इंडिया के लिए 132 टेस्ट खेले हैं। उन्होंने इस दौरान 619 विकेट लिए, जिनमें पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेले गए टेस्ट में 74 रन देकर 10 विकेट बेस्ट रहा। कुंबले ने पूरे करियर में एक पारी में 35 बार पांच या उससे अधिक विकेट लिए।    

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाक के यूनुस का भी तोड़ चुके हैं रिकॉर्ड
एशियाई धरती पर पहली पारी के आधार पर शुरुआती 22 टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 142 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अश्विन ने अपने नाम कर लिया है। इस प्रकार वे पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वकार युनूस के 130 विकेट के रिकॉर्ड से काफी आगे निकल गए हैं।