रविचंद्रन अश्विन ने इस बल्लेबाज के विकेट को बताया बेहद कीमती, करियर के टर्निंग पॉइंट का किया खुलासा...

रविचंद्रन अश्विन ने इस बल्लेबाज के विकेट को बताया बेहद कीमती, करियर के टर्निंग पॉइंट का किया खुलासा...

आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 28, तो रवींद्र जडेजा ने 26 विकेट लिए (फाइल फोटो)

खास बातें

  • आर अश्विन ने साल 2016 में टेस्ट मैचों में 72 विकेट लिए हैं
  • इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही की सीरीज में उन्होंने 28 विकेट लिए
  • आईसीसी ने उन्हें साल के बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर का खिताब भी दिया है
नई दिल्ली:

टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर और उसे टेस्ट में नंबर वन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को गुरुवार को आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टेस्ट क्रिकेट ऑफ द ईयर दोनों खिताब मिले. इसके साथ ही उन्होंने एक असाधारण उपलब्धि हासिल कर ली और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ की बराबरी पर जा खड़े हुए. द्रविड़ ने 12 साल पहले 2004 में अश्विन की ही तरह एक ही साल में यह दोनों खिताब जीते थे. आईसीसी की गैरी सोबर्स ट्रॉफी जीतने वाले अश्विन ने इस उपलब्धि पर अपने फैन्स को शुक्रिया कहा और उनके साथ लंबी चर्चा भी की. इस दौरान फैन्स ने उनसे कई सवाल पूछे, जिनमें अब तक का उनका सबसे कीमती विकेट, ड्रेसिंग रूम के प्रिय साथियों और यादगार सीरीज के बारे में भी बताया. (द्रविड़ के पैनल ने विराट कोहली को ICC टेस्ट टीम में क्यों नहीं चुना...)

रविचंद्रन अश्विन ने आईसीसी अवॉर्ड तो हासिल किया ही उसकी टेस्ट टीम में भी तीसरी बार (2013, 2015, 2016) जगह बनाई. इस मामले में 30 साल का यह ऑलराउंडर अब टीम इंडिया के दिग्गजों की श्रेणी में आ खड़ा हुआ है. अश्विन से पहले वीरेंद्र सहवाग (2005, 2008, 2010), सचिन तेंदुलकर (2009, 2010, 2011) और एमएस धोनी (2009, 2010, 2013) ने तीन बार आईसीसी की टेस्ट टीम में जगह बनाई थी.

तमिलनाडु के रहने वाले आर अश्विन ने आईसीसी अवॉर्ड्स मिलने के बाद फैंस के साथ अपनी खुशी बांटते हुए कुछ ट्वीट किए और बाद में कहा कि उनसे बात करने का इससे बेहतर मौका नहीं हो सकता. फिर क्या था उन्होंने फैन्स के सवालों के जवाब देने शुरू कर दिए...

अश्विन ने अपने संघर्षों को याद करते हुए लिखा, 'मेरा अब तक का यह (क्रिकेट) सफर इतना हसीन नहीं होता, अगर मेरे रास्ते में मुसीबतें नहीं आईं होतीं. फिर तो मैं आज जो कुछ भी हूं, उसका आधा भी नहीं होता...'

आधे घंटे तक कीं कुछ इस तरह की बातें...
टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर अपने कोच, कप्तान आदि को शुक्रिया कहते हुए बात को आगे बढ़ाया और फिर फैन्स को चर्चा के लिए आमंत्रित करते हुए लिखा, 'हमेशा मेरा भला चाहने वाले आप सब लोगों से बात करने का इससे बेहतर दिन कोई नहीं हो सकता, इसलिए कृपया अगले 30 मिनट तक #askash टाइप करें और मुझसे बात करें...
 


फिर क्या था उनके फैन्स ने सवाल पर सवाल करने शुरू कर दिए और अश्विन ने लगभग सबका जवाब दिया. इसी दौरान एक फैन ने उनसे सबसे कीमती और यादगार विकेट के बारे में पूछे लिया.

उस्मान अली ने लिखा, 'आपका सबसे अच्छा और यादगार विकेट #askash...'
 
इस पर आर अश्विन ने पिछले साल यानी 2015 के दक्षिण अफ्रीकी टीम के भारत दौरे का जिक्र करते हुए धुरंधर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का नाम लिया. गौरतलब है कि नागपुर टेस्ट के दौरान टर्निंग पिच 310 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही अफ्रीका टीम 185 पर ही सिमट गई थी... अश्विन ने कुल 12 विकेट लिए थे, जिसमें दूसरी पारी में डिविलियर्स का विकेट भी शामिल था.
 
आर अश्विन ने इस दौरान एक सवाल के जवाब में 2014-15 के ऑस्ट्रेलिया दौरे को करियर का टर्निंग पॉइंट बताया. गौरतलब है कि इस दौरे में उन्होंने तीन टेस्ट मैचों में 12 विकेट लिए थे, जबकि इससे पहले टीम इंडिया ने इंग्लैंड का दौरा किया था और महज 3 विकेट ले पाए थे. मतलब विदेशी पिचों के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया दौरा अश्विन के लिए थोड़ा बेहतर रहा था.
अश्विन ने बताया कि ड्रेसिंग रूम में चेतेश्वर पुजारा और लोकेश राहुल के साथ वो जमकर मस्ती करते हैं....
अश्विन ने 44 टेस्ट मैचों में 24.96 के शानदार औसत से 248 विकेट झटके हैं. उन्होंने 34.92 के औसत से 1816 टेस्ट रन बनाए हैं, जिनमें 4 शतक शामिल हैं. इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले हुई चार टेस्ट सीरीजों में अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज का खिताब मिला था. हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 28 विकेट लिए और 306 रन भी बनाए थे.

गेंदबाजी रैंकिंग में अश्विन-जडेजा नंबर वन और टू
इससे पहले बुधवार को ही आईसीसी ने टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग जारी की थी, जिसमें इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले गए सीरीज़ के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के दौरान बाएं-हत्था स्पिन गेंदबाज़ रवींद्र जडेजा 10 विकेट चटकाकर आईसीसी टेस्ट गेंदबाज़ी रैंकिंग (ICC Test Ranking) में रविचंद्रन अश्विन के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, और 42 साल बाद पहली बार इस सूची में दो हिन्दुस्तानी गेंदबाज़ पहले और दूसरे स्थान पर दिखे हैं... जडेजा के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें कुल मिलाकर 66 अंक दिलवाए, और अब वह अश्विन से सिर्फ आठ अंक पीछे रहे...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com