अश्विन की फिरकी के कमाल से 11 साल बाद मिली ऐतिहासिक जीत...

अश्विन की फिरकी के कमाल से 11 साल बाद मिली ऐतिहासिक जीत...

नागपुर के विदर्भ क्रिकेट मैदान पर अश्विन का जादू कुछ ऐसा छाया कि दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज नाचते नजर आए। अश्विन ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 7 विकेट झटक लिए। उनकी गेंदबाजी के चलते ही भारत ये टेस्ट तीसरे दिन ही जीत गया। टेस्ट जीतने के साथ-साथ भारत ने सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया। इस जीत के सबसे बड़े हीरो रहे अश्विन।

अश्विन ने इस टेस्ट में 12 विकेट चटकाए, वो भी महज 98 रन देकर। इसके चलते उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया। ये उनके करियर का चौथा मौका है जब उन्होंने एक टेस्ट की पारी में 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। 2015 में अश्विन ने महज 8 टेस्ट में 55 विकेट झटक लिए हैं। इस प्रकार इस साल सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए हैं अश्विन....

टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों का प्रदर्शन ख़ासा निराश करने वाला रहा है। यही वजह है कि टीम बीते 9 सालों से विदेशी मैदानों पर टेस्ट सीरीज नहीं गंवाने के अपने रिकॉर्ड को नहीं बचा पाई।

दक्षिण अफ्रीकी टीम साल 2006 के बाद पहली बार विदेशी मैदान पर कोई टेस्ट सीरीज हारी है। इस दौरान टीम ने 15 टेस्ट सीरीज़ विदेशों में खेली,  लेकिन किसी में हारी नहीं। इस हार के साथ वह वेस्टइंडीज के विदेशी मैदानों पर हार के बिना 18 टेस्ट सीरीज खेलने के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाई।

दूसरी ओर टीम इंडिया करीब 11 साल के अंतराल के बाद दक्षिण अफ्रीका से सीरीज जीतने में कामयाब हुई। यानी 2004-05 के बाद टीम इंडिया ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका को हराया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टेस्ट सीरीज़ का आखिरी मैच दिल्ली में होना है, लेकिन इस सीरीज़ को विराट कोहली ने पहले ही ख़ास बना लिया है। घरेलू मैदान पर बतौर कप्तान ये कोहली की पहली टेस्ट सीरीज जीत है।