INDvsENG टेस्ट : बेयरस्टॉ ने खेला शॉट, रवींद्र जडेजा ने पीछे की ओर लगाई लंबी दौड़, थम गईं सांसें और...

INDvsENG टेस्ट : बेयरस्टॉ ने खेला शॉट, रवींद्र जडेजा ने पीछे की ओर लगाई लंबी दौड़, थम गईं सांसें और...

रवींद्र जडेजा ने पीछे की ओर लंबी दौड़ लगाई (फोटो : AFP)

खास बातें

  • रवींद्र जडेजा ने चेन्नई में लंच के बाद इंग्लैंड के तीन विकेट झटके
  • जडेजा ने बेयरस्टॉ के मुश्किल कैच को बेहद आसान बना दिया
  • इंग्लैंड से 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया अभी 3-0 से आगे है
नई दिल्ली:

इंग्लैंड पर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से आगे चल रही टीम इंडिया संभवतः मंगलवार को इस टैली को 4-0 कर लेगी. वास्तव में टीम इंडिया के आगे उसकी धरती अगर कई टीमें लड़खड़ाती नजर आ रही हैं, तो इसमें बल्लेबाजों के साथ-साथ टीम के स्पिनरों का अहम योगदान रहा है. वह भी मुख्य रूप से रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का. इन दोनों ने हर टीम को अपनी घूमती गेंदों से नचाया है. चेन्नई टेस्ट के पांचवें दिन अश्विन और जडेजा पहले सत्र में तो प्रभावी नहीं दिखे, लेकिन लंच के बाद रवींद्र जडेजा ने इंग्लैंड को जबर्दस्त झटके दिए. वैसे जडेजा गेंद से ही नहीं बल्कि बल्ले और फील्डिंग के द्वारा भी योगदान दे रहे हैं. ऐसा एक मौका तब आया जब साल 2016 में टेस्ट मैचों में धूम मचाने वाले इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टॉ ने हवाई शॉट खेला और जडेजा ने उसके पीछे दौड़ लगा दी... फिर क्या हुआ पढ़िए नीचे...

लंच तक इंग्लैंड टीम ने बिना कोई विकेट खोए 97 रन बना लिए थे. टीम इंडिया ने भरपूर कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली. टीम इंडिया के लिए लंच के बाद मौके बनने शुरू हुए और उनका परिणाम भी मिला, जब बाएं हाथ के रवींद्र जडेजा ने इंग्लिश कप्तान को एक बार फिर अपना शिकार बना लिया. इसके बाद जडेजा ने इंग्लैंड को 23 रन के भीतर दो और झटके दे दिए और अपने विकेटों की संख्या तीन कर ली. फिर मोईन अली का साथ देने आए टेस्ट मैचों में साल 2016 के टॉप स्कोररों में से एक जॉनी बेयरस्टॉ.

इंग्लैंड को बेयरस्टॉ से एक बार फिर अच्छी पारी की उम्मीद थी. जडेजा ने अपना ओवर खत्म करने के बाद डीप मिडविकेट की ओर अपनी पोजिशन संभाल ली. टीम इंडिया की ओर से 53वें ओवर में गेंदबाजी आक्रमण पर थे तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा. इस बीच अश्विन ने उन्हें कुछ सलाह दी. सामने बल्लेबाज थे बेयरस्टॉ, जो एक रन पर खेल रहे थे. पहली गेंद पर वह कोई रन नहीं ले पाए.

ईशांत शर्मा दूसरी गेंद के लिए रनअप पर थे. उन्होंने फुल लेंथ की गेंद फेंकी, जो मिडिललेग पर थी और बेयरस्टॉ ने उस पर लेग की ओर फ्लिक शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद हवा में डीप मिडविकेट की ओर काफी ऊपर चली गई, जहां इंग्लैंड को तीन झटके दे चुके फील्डिंग के महारथी रवींद्र जडेजा थे, उन्होंने गेंद को अपने ऊपर से जाते देख पीछे की ओर दौड़ लगा दी. इस दौरान उन्होंने गेंद पर बराबर नजर बनाए रखी और लंबी दौड़ लगाते हुए बाउंड्री से थोड़ा भीतर ही लपक लिया और दौड़ते हुए बाउंड्री तक गए, लेकिन रोप से पहले ही भीतर की ओर मुड़ गए और बेयरस्टॉ को वापस लौटना पड़ा. यदि कोई दूसरा फील्डर होता तो यह कैच संभवतः नहीं पकड़ पाता, लेकिन जडेजा ने उसे आसान बना दिया.

 
ravindra jadeja bairstow catch
रवींद्र जडेजा  (Ravindra Jadeja) की जगह कोई अन्य फील्डर होता, तो संभवतः कैच मुश्किल हो जाता (फोटो : AFP)

जडेजा ने ऐसे झटके तीन विकेट
लंच के बाद इंग्लैंड के 97 रन में 6 रन ही जुड़े थे कि इंग्लिश कप्तान एलिस्टर कुक एक बार फिर रवींद्र जडेजा को नहीं खेल पाए और लेग स्लिप पर खड़े लोकेश राहुल को कैच थमा बैठे. इंग्लैंड ने पहला विकेट 103 रन पर खोया. कुक उस समय 49 रन पर थे और फिफ्टी से वंचित रह गए. जमकर खेल रहे कीटन जेनिंग्स भी कुक के जाने के बाद एकाग्रता खो बैठे और जडेजा का ही शिकार बन गए. जेनिंग्स ने 54 रनों की पारी खेली. इंग्लैंड को रूट से उम्मीदें थीं, लेकिन वह भी जडेजा का सामना नहीं कर पाए. उन्होंने जडेजा की सीधी गेंद पर स्वीप शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन मिस कर गए. गेंद पैड पर लगी, टीम इंडिया ने अपील की, लेकिन अंपायर ने नकार दिया. फिर विराट ने साथियों से चर्चा के बाद रीव्यू ले लिया और फैसला उनके पक्ष में गया. रूट ने 6 रन बनाए. इंग्लैंड ने 126 रन पर तीसरा विकेट खो दिया.

बेयरस्टॉ ने चेन्नई में ही बनाया था रिकॉर्ड
वर्तमान टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के हाथों इंग्लैंड क्रिकेट टीम की हालत भले ही खराब है, लेकिन उसके बल्लेबाज लगातार रन बना रहे हैं. इतना ही नहीं उसके चार बल्लेबाज साल 2016 में सर्वाधिक रन बनाने वाले पांच बल्लेबाजों की सूची में शामिल हैं. इसमें वर्ल्ड के अन्य बल्लेबाजों ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ही जगह बना सके हैं. टीम इंडिया के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड के धुरंधर बल्लेबाज जो रूट और जॉनी बेयरस्टॉ ने शानदार बल्लेबाजी की, जहां रूट एक और फिफ्टी बनाने में कामयाब रहे, वहीं बेयरस्टॉ इससे एक रन से चूक गए, लेकिन इन दोनों ने आउट होने से पहले क्रिकेट इतिहास में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और सूची में नंबर वन सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के साथ अपना नाम दर्ज करवा लिया.

टॉप फाइव में इंग्लैंड के 4 बल्लेबाज
साल 2016 में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले टॉप फाइव बल्लेबाजों में इंग्लैंड का कोई सानी नहीं है. कप्तान एलिस्टर कुक, जॉनी बेयरस्टॉ, जो रूट और मोईन अली ये चार नाम इस सूची में आपको सहज ही मिल जाएंगे. खासतौर से रूट जहां इस सूची में टॉप पर हैं, वहीं बेयरस्टॉ दूसरे स्थान पर काबिज हैं. तीसरे स्थान पर एलिस्टर कुक हैं, जो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से 21 रन ही आगे हैं और कोहली उन्हें चेन्नई टेस्ट में पीछे छोड़ सकते हैं, लेकिन हम जिस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं, उसमें इंग्लैंड के ही दो बल्लेबाज हैं. दरअसल जो रूट और जॉनी बयेरस्टॉ एक ही टीम के ऐसे दो बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में 1400 से अधिक रन बना लिए हैं. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में इनसे पहले टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने यह कारनामा किया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com