INDvsENG: रवींद्र जडेजा के 'खास शिकार' बनते जा रहे इंग्‍लैंड के कप्‍तान कुक

INDvsENG: रवींद्र जडेजा के 'खास शिकार' बनते जा रहे इंग्‍लैंड के कप्‍तान कुक

रवींद्र जडेजा अब तक पांच बार कुक को आउट कर चुके हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पांचवीं बार इंग्‍लैंड के कप्‍तान का विकेट हासिल किया
  • ऑस्‍ट्रेलिया के क्‍लार्क को भी पांच बार बना चुके हैं शिकार
  • चेन्‍नई टेस्‍ट के पहले दिन जडेजा रहे भारत के सबसे सफल बॉलर
नई दिल्‍ली:

इंग्लैंड के लिए सबसे ज़्यादा 30 टेस्ट शतक लगाने वाले कप्तान एलिस्टर कुक बांये हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा का 'तिलस्म' तोड़ ही नहीं पा रहे. चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में कुक एक बार फिर जडेजा से चकमा खा गए. जडेजा ने कुक को इसी सीरीज़ में पांचवीं बार अपना शिकार बनाया.

आज भारत के लिए वे सबसे ज़्यादा सफल गेंदबाज़ साबित हुए. चेन्नई टेस्ट के पहले दिन सिर्फ़ जडेजा और ईशांत ही इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों के विकेट अपने नाम कर पाए. दरअसल विपक्षी कप्तानों के ख़िलाफ़ जडेजा ख़ासकर घातक साबित होते हैं. कुक के अलावा उन्होंने एक ही सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क को 5 बार और  पूर्व दक्षिण अफ़्रीकी कप्तान हाशिम आमला को 3 बार आउट किया है.

एलिस्टर कुक का शिकार करने वाले गेंदबाज़ों की लिस्ट में जडेजा का नाम सबसे ऊपर चमक रहा है.
- जडेजा ने कुक को सबसे ज़्यादा पांच बार आउट किया है.
- कुक को चार बार आउट करने वाले गेंदबाज़ों की लिस्ट लंबी है. इसमें आर. अश्विन, ईशांत शर्मा, स्टुअर्ट क्लार्क, मिचेल जॉनसन, मॉर्नि मॉर्केल से लेकर उमर गुल जैसे नाम शामिल हैं.
- बायें हाथ के गेंदबाज़ों ने कुक की 80 पारियों में 18 बार आउट किया है यानी 22.5 फ़ीसदी बार कुक को बांये हाथ के गेंदबाज़ों ने निपटाया है.

जडेजा ने चेन्नई में ख़तरनाक साबित हो रहे रूट का अहम विकेट हासिल किया. प्रैक्टिस ग्राउंड तैयार नहीं होने की वजह से रूट मैच से पहले चेन्नई की सड़कों पर भी अभ्यास करते रहे. विराट कोहली जैसे दिग्गज भी रूट की जमकर तारीफ़ कर रहे हैं. लेकिन जडेजा ने रूट का विकेट लेकर टीम इंडिया का बड़ा कांटा बाहर निकाल दिया.  

चेन्नई टेस्ट के पहले दिन जडेजा टीम इंडिया के सबसे कामयाब गेंदबाज़ साबित हुए. जडेजा ने सीरीज़ में 3 अर्द्धशतकीय पारियां खेल चुके जॉनी बेयरस्‍टॉ को चौथी बार अर्द्धशतक पूरा करने से एक रन पहले ही आउट कर दिया. जडेजा ने टीम इंडिया की सीरीज़ में 4-0 से जीत के लिए मज़बूत नींव तैयार करने में अपना अहम रोल अदा किया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com