नागपुर टेस्ट : टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत के साथ ही बन गए यह रिकॉर्ड

नागपुर टेस्ट : टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत के साथ ही बन गए यह रिकॉर्ड

आर अश्विन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को नागपुर टेस्ट मैच में बुरी तरह परास्त किया। टीम इंडिया के लिए यह जीत ऐतिहासिक रही, क्योंकि उसने दक्षिण अफ्रीका को 11 साल बाद हराने में सफलता हासिल की। इस बीच इस मैच में कई रिकॉर्ड बने। हम आपको इन्हीं कुछ रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं-  

तीसरी बार किसी टीम के विजय रथ को रोका
भारत ने दक्षिण अफ्रीका के विजय रथ को रोककर उसे जोरदार झटका दिया है। टीम इंडिया ने कुछ ऐसा ही ऑस्ट्रेलिया के साथ भी किया था। वह भी एक बार नहीं बल्कि दो बार। साल 2001 तक ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार 16 टेस्ट मैच जीत चुकी थी, लेकिन टीम इंडिया ने कोलकाता में खेले गए टेस्ट मैच में ऐतिहासिक जीत करके उसके रिकॉर्ड बनाने के सपने को चकनाचूर कर दिया था। यह वही टेस्ट मैच है जिसमें राहुल द्रविड़ (180 रन) और वीवीएस लक्ष्मण (281 रन) ने रिकॉर्डतोड़ पारी खेली थी और टीम इंडिया फॉलोऑन खेलने के बाबजूद जीत गई थी। इसके बाद साल 2008 में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया लगातार 16 टेस्ट जीत चुका था, लेकिन टीम इंडिया ने उसी की धरती पर दबंगई दिखाते हुए एक बार फिर उसका सपना तोड़ दिया। पर्थ में खेले गए इस मैच में भारत ने उसे 72 रन से हराया था।

साल 2004 के बाद अब हमसे हारा दक्षिण अफ्रीका
टीम इंडिया ने इस सीरीज से पहले साल 2004 में दक्षिण अफ्रीका को हराने में सफलता हासिल की थी। इस प्रकार हमने 11 साल बाद दक्षिण अफ्रीका से कोई सीरीज जीती है। वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत में सिर्फ एक सीरीज साल 1999 में जीत पाई है।

करिश्माई अश्विन बने 2015 के नंबर वन बॉलर
टीम इंडिया की इस ऐतिहासिक जीत और पिछली सीरीज में मिली जीत का श्रेय यदि अकेले अश्विन को दिया जाए, तो गलत नहीं होगा। इस ऑफ स्पिनर ने साल 2015 में अब तक 55 विकेट झटक लिए हैं, जबकि उन्होंने महज 8 टेस्ट मैच खेले हैं। अश्विन से पीछे इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड हैं, जिन्होंने इस साल 51 विकेट लिए हैं। ब्रॉड ने ये विकेट 13 टेस्ट मैचों में लिए हैं।

भारत में एक दिन में गिरे सर्वाधिक विकेट
नागपुर टेस्ट के दूसरे दिन कुल 20 विकेट गिरे, जबकि कुल 273 रन बने। इससे पहले साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई टेस्ट में एक दिन में 20 विकेट गिरे थे। यह भारत में एक दिन में सबसे अधिक विकेट गिरने का रिकॉर्ड है।

पहले दो दिन में 32 विकेट गिरने का रिकॉर्ड
एक और ऐतिहासिक रिकॉर्ड नागपुर टेस्ट में बना। इस मैच के पहले दो दिन में कुल 32 विकेट गिरे। ऐसा क्रिकेट इतिहास में तीसरी बार हुआ है। इससे पहले 2007 में पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए टेस्ट मैच में ऐसा हुआ था। जबकि पहली बार यह रिकॉर्ड 1912 में बना था।

वेस्टइंडीज का रिकॉर्ड तोड़ने से चूका दक्षिण अफ्रीका
दक्षिण अफ्रीकी टीम विदेशी जमीन लगातार 15 टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। इस बीच उसने या तो सीरीज जीती थी या फिर ड्रॉ कराई थी। इस प्रकार वह नए रिकॉर्ड की ओर बढ़ रही थी। यदि वह 4 सरीज और नहीं हारती, तो वेस्टइंडीज के लगातार 18 सीरीज तक अजेय रहने का रिकॉर्ड तोड़ देती।

9 साल के बाद पहली हार
दक्षिण अफ्रीकी टीम 9 साल बाद विदेश में कोई सीरीज हारी है। इससे पहले वह 2006 में श्रीलंका के खिलाफ 2-0 से हारी था। विदेश में लगातार 15 साल (1980-95) तक अजेय रहने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है।

हरभजन के बाद अश्विन ने लिए साल में 50 विकेट
आर अश्विन ने इस साल 55 विकेट लिए हैं। इससे पहले 2008 में भारत की ओर से हरभजन सिंह ने अंतिम बार एक साल में 50 विकेट झटके थे।

अश्विन ने 15वीं बार एक पारी में लिए 5 विकेट
ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने नागपुर टेस्ट की पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी टेस्ट 7 विकेट लिए। इस प्रकार अश्विन ने टेस्ट करियर में 15वीं बार 5 विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया।

40 में से 33 विकेट स्पिनर्स के नाम
नागपुर टेस्ट की कुल चार पारियों में 40 विकेट गिरे, जिनमें से 33 विकेट स्पिन गेंदबाजों ने झटके। अकेले आर अश्विन ने 12 विकेट लिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

113 साल पुराना रिकॉर्ड भी टूटा
दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अपना ही एक रिकॉर्ड तोड़ दिया। नागपुर टेस्ट में पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के 5 विकेट 12 रन पर ही गिर गए थे। इससे पहले साल 1902 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 14 रन पर 5 विकेट गंवाए थे।