यह ख़बर 21 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

वनडे कैरियर खत्म लेकिन संन्यास की घोषणा नहीं की : पोंटिंग

खास बातें

  • रिकी पोंटिंग ने यह बात स्वीकार की कि उनका एकदिवसीय कैरियर खत्म हो गया है। हालांकि पोंटिंग ने वनडे प्रारूप से औपचारिक संन्यास की घोषणा नहीं की।
ब्रिसबेन:

अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को दो बार क्रिकेट विश्व कप खिताब दिलाने वाले रिकी पोंटिंग ने मंगलवार को यह बात स्वीकार की कि उनका एकदिवसीय कैरियर खत्म हो गया है। हालांकि पोंटिंग ने वनडे प्रारूप से औपचारिक संन्यास की घोषणा नहीं की।

ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम से बाहर किये जाने के एक दिन बाद 37 वर्षीय क्रिकेटर पोंटिंग ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। लेकिन उन्होंने कहा कि वह टेस्ट क्रिकेट खेलते रहेंगे।

पोंटिंग ने कहा, ‘मैं टेस्ट क्रिकेट खेलता रहूंगा और मैं तस्मानिया के लिए भी खेलता रहूंगा।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि मैंने खुद को और सभी को यह साबित किया है कि मैं अब भी टेस्ट क्रिकेट में दबदबा बनाने में सक्षम हूं जैसा कि मैंने भारत के खिलाफ अंतिम टेस्ट श्रृंखला में किया।’ हालांकि पोंटिंग ने स्पष्ट रूप से नहीं कहा कि वह वनडे क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं।

उन्होंने स्वीकार किया कि राष्ट्रीय चयनकर्ता जान इनवेरारिटी ने उन्हें बताया है कि वह वनडे प्रारूप के लिए चयनकर्ताओं की योजना के लिए फिट नहीं बैठते क्योंकि चयनकर्ता 2015 विश्व कप के लिए टीम बनाने के प्रयास में हैं।

पोंटिंग ने कहा, ‘जॉन (इनवेरारिटी) ने कल मुझे स्पष्ट रूप से कहा कि वे एकदिवसीय टीम बनाने का प्रयास कर रहे हैं और मैं उनकी योजना का हिस्सा नहीं हूं।’ उन्होंने कहा, ‘आज यहां आना और टीम से बाहर होने पर यह कहना कि मैं संन्यास ले रहा हूं, थोड़ा मुश्किल था। मुझे अब आस्ट्रेलिया की ओर से वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने की उम्मीद नहीं है और चयनकर्ताओं के मुझे टीम में चुनने की भी उम्मीद नहीं है। जो कुछ भी हुआ मुझे वह कुछ भी कड़वा नहीं लगा।’

पूर्व कप्तान ने कहा, ‘मैं पूरी तरह से इन कारणों को समझता हूं और राष्ट्रीय चयनकर्ता अगले विश्व कप के लिए टीम बनाने की कोशिश कर रहे हैं जिसमें मैं उनकी योजना का हिस्सा नहीं हूं।’

गौरतलब है कि पोंटिंग ने भारत के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में दो शतक और तीन अर्धशतकों की मदद से 108.80 की औसत से 544 रन बनाए थे। हालांकि पोंटिंग ने यहां जारी त्रिकोणीय श्रृंखला में पांच पारियों में केवल 3.6 की औसत से 18 रन बनाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने वनडे कैरियर में 275 मैचों में 42.03 की शानदार औसत से 13704 रन बनाए हैं और वह रनों की सूची में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर हैं। पोंटिंग ने कहा, ‘मेरे लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का जज्बा मरा नहीं है और ना ही बदला है और मैंने साफ कर दिया कि जहां तक अंतरराष्ट्रीय कैरियर की बात है तो मैं अभी अपने कैरियर को समाप्त होते नहीं देखता।’