टेस्ट मैच में अपने स्थान को लेकर ‘बेहद पेचीदा स्थिति’ में हैं रोहित शर्मा

टेस्ट मैच में अपने स्थान को लेकर ‘बेहद पेचीदा स्थिति’ में हैं रोहित शर्मा

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा जानते हैं कि वह टेस्ट क्रिकेट में अपने स्थान को लेकर ‘बेहद पेचीदा स्थिति’ में हैं, लेकिन वह श्रीलंका के आगामी दौरे और इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर होने वाली श्रृंखला का उपयोग लंबी अवधि के प्रारूप में अपना स्थान पक्का करने के लिए करना चाहते हैं।

रोहित ने बीसीसीआई.टीवी से कहा कि मैं बेहद पेचीदा स्थिति में हूं। मैं प्रत्येक टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन करना चाहता हूं, लेकिन आजकल जिस तरह से टेस्ट मैच खेले जा रहे हैं, यह आसान नहीं है। यह चुनौती है और मुझे चुनौतियां पसंद हैं। श्रीलंका श्रृंखला और उसके बाद भारत में हमें काफी श्रृंखलाएं खेलनी है।

यह मेरे लिए अच्छा प्रदर्शन करने का शानदार अवसर होगा।  उन्होंने कहा कि टेस्ट मैचों में जब आप रन नहीं बनाते तो परेशानी होती है लेकिन मैं इसको लेकर निराश नहीं होना चाहता। मैं आगे के बारे में सोचता हूं। मेरी निगाह अब श्रीलंका श्रृंखला पर है। मैं एक सकारात्मक व्यक्ति हूं और इसलिए मैं केवल अच्छी चीजों पर ध्यान देता हूं।

उम्मीद है कि श्रीलंका दौरे में मैं अच्छा प्रदर्शन करूंगा। मुझे किसी के सामने कुछ भी साबित करने की जरूरत नहीं है। पिछली 12 टेस्ट पारियों में अर्धशतक जड़ने में भी नाकाम रहे रोहित के लिए टेस्ट कैप अमूल्य है और वह इसे आसानी से अपने हाथ से नहीं जाने देना चाहते हैं। रोहित ने कहा कि टेस्ट कैप उनके लिए अमूल्य धरोहर है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह (टेस्ट कैप) बेहद अमूल्य और मेरे दिल के करीब है। मैं इसे इतनी आसानी से नहीं गंवाना चाहता हूं। मुझे ही नहीं आप किसी भी क्रिकेटर से पूछो वह आसानी से इसे नहीं गंवाना चाहता है। आप जानते हैं कि यह स्थान हासिल करने के लिए आपने कितनी मेहनत की है। टेस्ट टीम में जगह मिलना आसान नहीं होता है।

मैंने असल में इसके लिए छह साल तक इंतजार किया। रोहित ने कहा, ‘‘मैंने रणजी ट्राफी में ढेर सारे रन बनाये लेकिन तब हमारा मध्यक्रम बेहद मजबूत था और मैं जानता था कि मुझे इंतजार करना होगा। मैं कभी परेशान नहीं हुआ। मेरा लक्ष्य रणजी ट्राफी और भारत के लिए वनडे में अच्छा प्रदर्शन करना था। मैं जानता था कि यदि मैं अच्छा प्रदर्शन जारी रखता हूं तो मुझे टेस्ट क्रिकेट में खेलने का मौका मिल जाएगा। ’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com