रोस्टन चेज नहीं तोड़ सके ब्रूस टेलर का 51 साल पुराना रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज ने बनाए और कई रिकॉर्ड

रोस्टन चेज नहीं तोड़ सके ब्रूस टेलर का 51 साल पुराना रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज ने बनाए और कई रिकॉर्ड

रोस्टन चेस ने भारत के 5 विकेट भी झटके थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • रोस्टन चेज और होल्डर ने शतकीय साझेदारी की
  • रोस्टन चेज ने पहली पारी में 5 विकेट झटके थे
  • ब्रूस टेलर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ऑलराउंडर थे
नई दिल्ली:

रोस्टन चेज टीम इंडिया के गेंदबाजों के लिए बुधवार को अभेद दीवार साबित हुए. उनके साथ ही विंडीज के पुछल्ले बल्लेबाज भी डंटकर खेले और दूसरे टेस्ट को न केवल मैच ड्रॉ करा दिया, बल्कि कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए. वेस्टइंडीज के रिकॉर्डधारी खिलाड़ियों में ऑलराउंडर रोस्टन चेज, कप्तान जेसन होल्डर, जर्मेन ब्लैकवुड और शेन डॉवरिच का नाम शामिल है. हालांकि रोस्टन चेज न्यूजीलैंड के ब्रूस टेलर का 51 साल पुराना रिकॉर्ड नहीं तोड़ सके. जानिए क्या है टेलर का रिकॉर्ड और विंडीज खिलाड़ियों ने और कौन सा रिकॉर्ड दर्ज किया...

5, 6, 7, 8वें क्रम के बल्लेबाजों की पहली बार फिफ्टी
वेस्टइंडीज के लिए यह पहला मौका है , जब उसके नंबर 5, 6, 7 और 8 के बल्लेबाज ने फिफ्टी बनाई है. 5वें नंबर पर जहां रोस्टन चेज ने 137 रन बनाकर नॉटआउट रहे, वहीं छठे नंबर पर ब्लैकवुड ने 63, 7वें नंबर पर डॉवरिच ने 74 रन की शानदार पारियां खेलीं. 8वें नंबर पर कप्तान जेसन होल्डर ने नाबद 64 रन बनाकर चेज के साथ 103 रन की साझेदारी करके मैच बचा लिया.

वर्ल्ड क्रिकेट में देखा जाए तो अभी तक तीन टीमों के बल्लेबाज यह कारनामा कर सके हैं, वहीं यह 5वां ऐसा मौका है, जब इन क्रम के बल्लेबाजों ने एक साथ फिफ्टी बनाई है. वेस्टइंडीज से पहले इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने दो-दो बार यह उपलब्धि हासिल की है.

टेलर से पीछे रह गए रोस्टन चेज
रोस्टन चेस ने टीम इंडिया के खिलाफ अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से विंडीज टीम को न केवल हार से बचा लिया, बल्कि स्टार खिलाड़ियों की कमी से जूझ रही अपनी टीम को राहत भी पहुंचाई है. इस

मैच में उन्होंने हमवतन खिलाड़ी महान गैरी सोबर्स के एक रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली, लेकिन न्यूजीलैंड के ब्रूस टेलर का 51 साल पुराना रिकॉर्ड आज भी कायम है. दरअसल टेलर ने अपने पहले ही टेस्ट में शतक लगाने के साथ 5 विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया था, जबकि चेज ने अपने दूसरे मैच में यह कमाल किया है. जहां टेलर ने यह रिकॉर्ड विदेशी धरती पर बनाया था, वहीं चेज ने घरेलू मैदान पर ऐसा किया है.

टेलर ने भी टीम इंडिया के खिलाफ ही किया था कमाल
न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर ब्रूस टेलर ने अपने पदार्पण टेस्ट में भारत की धरती पर पहली पारी में शतक जड़कर 5 विकेट लिए थे. यह मैच मार्च, 1965 में कोलकाता में खेला गया था, जिसका परिणाम ड्रॉ रहा था. इस मैच में टेलर ने 158 गेंदों का सामना करके 105 रन बनाए थे और 23.5 ओवर की गेंदबाजी में 86 रन खर्च करके 5 विकेट झटके थे.

टेलर जहां मध्यम गति के तेज गेंदबाज थे, वहीं वेस्टइंडीज के रोस्टन चेज स्पिनर हैं. चेस ने 121 रन देकर 5 विकेट लिए हैं.

भारत के खिलाफ इमरान खान भी कर चुके हैं ऐसा
टीम इंडिया के खिलाफ अब तक कुल छह खिलाड़ियों ने शतक और 5 विकेट का डबल बनाया है. इनमें पाकिस्तान के ऑलराउंडर इमरान खान भी शामिल हैं. इमरान ने 1982-83 में फैसलाबाद टेस्ट में 117 रन ठोके थे और पहली पारी में 6 विकेट, जबकि दूसरी पारी में 5 विकेट लिए थे.

सोबर्स ने 1966 में बनाया था यह रिकॉर्ड
वेस्टइंडीज के लिए शतक और पारी में 5 विकेट की उपलब्धि हासिल करने वाले रोस्टन चेज दूसरे खिलाड़ी हैं. उनसे पहले सर गैरी सोबर्स ने 1966 में रिकॉर्ड बनाया था. एक और खास बात जहां सोबर्स ने 4 अगस्त, 1966 को इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए ऐसा किया था, वहीं चेज ने 3 अगस्त को टीम इंडिया के विरुद्ध रिकॉर्ड बनाया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com