यह ख़बर 17 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट रैंकिंग में 18वें स्थान से करियर समाप्त किया

दुबई:

महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने अपने रिकॉर्ड 200 टेस्ट करियर का समापन आईसीसी टेस्ट बल्लेबाज रैंकिंग में 18वें स्थान से किया। उन्होंने रविवार को जारी ताजा रैंकिंग में पांच पायदान की छलांग लगाई।

तेंदुलकर वेस्ट इंडीज के खिलाफ दो मैचों की शृंखला से पहले 24वें स्थान पर थे, जो 1992 के बाद उनकी सबसे कम रैंकिंग थी। उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपनी अंतिम पारी में 74 रन बनाए थे। बल्लेबाजी सूची में चेतेश्वर पुजारा सर्वश्रेष्ठ स्थान पर काबिज भारतीय खिलाड़ी हैं। पुजारा ने दो पायदान के फायदे से करियर का सर्वश्रेष्ठ छठा स्थान हासिल किया।

मुंबई टेस्ट में 113 रन की पारी से उनके सर्वश्रेष्ठ 801 रेटिंग अंक रहे। जिन बल्लेबाजों को फायदा हुआ है, उसमें विराट कोहली 21वें (चार पायदान के लाभ से), मुरली विजय 42वें (दो पायदान के फायदे से), कीरन पावेल 53वें (चार पायदान के लाभ से) और रोहित शर्मा 58वें (पांच पायदान के फायदे से) स्थान पर हैं।

बल्लेबाजों की सूची में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स शीर्ष नंबर पर कायम हैं, उनकी टीम के साथी हाशिम अमला दूसरे और वेस्ट इंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल तीसरे स्थान पर हैं।

गेंदबाजों में भारत के रविचंद्रन अश्विन और प्रज्ञान ओझा की स्पिन जोड़ी को शीर्ष 10 में लाभ हुआ है। अश्विन को एक पायदान का फायदा हुआ है, जिससे वह सर्वश्रेष्ठ 808 रेटिंग अंक से करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। ओझा को भी चार पायदान का लाभ हुआ, जिससे उन्होंने गेंदबाजों की सूची में नौं स्थान से शीर्ष 10 में वापसी की। अश्विन ने मुंबई टेस्ट की दोनों पारियों में क्रमश: 45 रन देकर तीन और 89 रन देकर चार विकेट प्राप्त किए, जबकि ओझा टेस्ट मैच में पहली बार 10 विकेट (89 रन देकर 10 विकेट) हासिल करने से मैन ऑफ द मैच बने।

वेस्ट इंडीज के स्पिनर शेन शिलिंगफोर्ड एक पायदान के फायदे से 16वें स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन की गेंदबाजों की सूची में बादशाहत बरकरार है, साथी खिलाड़ी वर्नोन फिलैंडर दूसरे और श्रीलंका के रंगना हेराथन तीसरे स्थान पर काबिज हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com