यह ख़बर 24 अप्रैल, 2014 को प्रकाशित हुई थी

41 के हुए सचिन तेंदुलकर, वोट देकर की जन्मदिन की 'शानदार' शुरुआत

मुंबई:

दुनिया के सर्वकालिक महानतम क्रिकेटरों में शुमार किए जाने वाले तथा देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'भारत रत्न' से सम्मानित किए जा चुके 'मास्टर ब्लास्टर' सचिन तेंदुलकर आज 41 बरस के हो गए, और उन्होंने अपने जन्मदिन की 'वन्डरफुल' शुरुआत गृहनगर मुंबई में वोट डालकर की।

जन्मदिन मनाने और लोकसभा चुनाव 2014 के दौरान वोट डालने के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में जारी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के शुरुआती चरण से लौटकर सचिन तेंदुलकर ने गुरुवार को वोट डाला, और एक तस्वीर के साथ अपने अकाउंट (@sachin_rt) से ट्वीट किया, "मैंने वोट डाल दिया है... क्या आपने वोट दिया...? हमारे महान देश के एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में यह मेरे जन्मदिन की शानदार शुरुआत है..." ("I have voted, have you? A wonderful start to my birthday, as a responsible citizen of our great nation.")

सचिन तेंदुलकर दो दिन पहले यूएई से लौटे हैं और उनके करीबी सूत्रों के अनुसार वह अपना जन्मदिन परिवार और मित्रों के साथ शहर में ही मनाएंगे। क्रिकेट के हर प्रारूप को अलविदा कहने के बाद यह सचिन तेंदुलकर का पहला जन्मदिन है, क्योंकि उन्होंने नवंबर, 2013 में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम पर अपना 200वां टेस्ट मैच खेलने के बाद क्रिकेट से पूरी तरह विदा ले ली थी।

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने उनकी विदाई के लिए आनन-फानन इस शृंखला का आयोजन किया था, जिसमें खचाखच भरे स्टेडियम ने उन्हें भावभीनी विदाई दी थी। सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में टेस्ट क्रिकेट में 15,921 और 463 वन-डे इंटरनेशनल मैचों में 18,426 रन बनाए। वह अंतरराष्ट्रीय शतकों का शतक जमाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं।

वर्ष 2011 में क्रिकेट विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य रहे सचिन तेंदुलकर संन्यास के बाद कम ही दिखाई दिए हैं। उन्होंने हाल ही में आईपीएल शैली की फुटबाल लीग में एक टीम खरीदी है। वैसे सचिन तेंदुलकर भारतीय संसद के उच्च सदन राज्यसभा के सदस्य भी हैं, और वह इंडियन सुपर लीग में कोच्चि टीम के संयुक्त मालिक भी हैं। उन्होंने कहा था, "मैं दिल से हमेशा खिलाड़ी ही रहूंगा, जो देश में खेलों पर सकारात्मक प्रभाव डालने को बेकरार है... इंडियन सुपर लीग युवाओं के लिए सीखने और बेहतरीन खिलाड़ी के रूप में निखरने का सुनहरा मौका है..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सचिन तेंदुलकर जुलाई में इंग्लैंड रवाना होंगे, जहां उन्हें शेष विश्व एकादश के खिलाफ मेरिलबोन क्रिकेट क्लब की कप्तानी करनी है। शेष विश्व एकादश के कप्तान पूर्व ऑस्ट्रेलियाई लेग-स्पिनर शेन वॉर्न है, और यह मैच 5 जुलाई को 'क्रिकेट का मक्का' कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा।