यह ख़बर 18 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

लारा ने नहीं, सचिन तेंदुलकर ने जिताए हैं अधिक मैच

खास बातें

  • पोंटिंग ने कहा, आंकड़ों पर गौर किया जाए तो लारा की मौजूदगी में वेस्टइंडीज ने केवल 24.42 फीसदी टेस्ट मैच जीते हैं, जबकि तेंदुलकर के रहते हुए भारत ने 35.35 प्रतिशत टेस्ट मैचों में जीत हासिल की।
नई दिल्ली:

रिकी पोंटिंग भले ही मानते हों कि सचिन तेंदुलकर की तुलना में ब्रायन लारा ने अपनी टीम के लिए अधिक मैच जीते हैं, लेकिन आंकड़े इसके उलट कहानी बयां करते हैं और इसमें अपनी टीम के लिए मैच जीतने के मामले में भारतीय बल्लेबाज कैरेबियाई दिग्गज से मीलों आगे हैं।

पोंटिंग ने हाल में कहा था,  सचिन और लारा मेरी नजर में दो बेहतरीन बल्लेबाज हैं। लारा ने अपनी टीम के लिए सचिन से अधिक मैच जीते हैं, लेकिन यदि आंकड़ों पर गौर किया जाए तो लारा की मौजूदगी में वेस्टइंडीज ने केवल 24.42 फीसदी टेस्ट मैच जीते हैं, जबकि तेंदुलकर के रहते हुए भारत ने 35.35 प्रतिशत टेस्ट मैचों में जीत हासिल की।

इन मैचों में यदि इन दोनों के प्रदर्शन को देखते हैं तो फिर लारा के कुल रनों के 24.50 फीसदी रन जहां उनकी टीम की जीत के काम आए वहीं तेंदुलकर के मामले में यह आंकड़ा 37.01 प्रतिशत है। तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जो 100 शतक लगाये हैं उनमें से 53 शतक भारत की जीत के काम आए।

टेस्ट क्रिकेट में उनके ऐसे शतकों की संख्या 20 जो उनके कुल शतकों का 39. 01 प्रतिशत है। लारा ने टेस्ट मैचों में 34 शतक लगाए हैं, लेकिन इनमें से केवल आठ शतक (23.52 प्रतिशत) ही वेस्टइंडीज को जीत दिला पाए।
 
यदि तेंदुलकर को इस आंकड़े पर परखकर देखें तो उनकी उपस्थिति में भारत को केवल 56 टेस्ट मैच में हार मिली, जो कि उनके कुल मैचों का 28.28 प्रतिशत है। तेंदुलकर ने इन मैचों में 4088 रन बनाए और उनके केवल 11 शतक टीम के काम नहीं आए थे। तेंदुलकर ने अपने करियर में अब तक 72 ड्रॉ मैचों में 20 शतक सहित 5887 रन बनाए जबकि लारा के रहते हुए वेस्टइंडीज ने 36 मैच ड्रॉ कराए।

इनमें बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 3708 रन बनाए और 12 शतक ठोके। वेस्टइंडीज ने लारा के रहते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जिन आठ मैचों में जीत दर्ज की उनमें इस बल्लेबाज ने तीन शतक सहित 751 रन बनाए। इसी तरह से इंग्लैंड के खिलाफ उनकी मौजूदगी में वेस्टइंडीज ने नौ मैच जीते और इनमें लारा केवल एक शतक लगा पाए थे।

लारा के रहते हुए कैरेबियाई टीम ने भारत से चार तथा दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका से दो दो मैच जीते, लेकिन इनमें से किसी भी मैच में लारा ने शतक नहीं लगाया। यदि तेंदुलकर पर यह आंकड़ा फिट किया जाता है तो यह स्टार बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 जीत का गवाह रहा और इन मैचों में उन्होंने चार शतकों की मदद से 1407 रन बनाए। इसी तरह से श्रीलंका के खिलाफ 11 और इंग्लैंड के खिलाफ नौ मैचों में मिली जीत में तेंदुलकर ने तीन तीन शतक जमाये। उन्होंने हर टीम के खिलाफ विजयी शतक जड़ा है।

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो लारा के शतक जरूर उनकी टीम की जीत के काम में आए। वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के इस दिग्गज बल्लेबाज ने वनडे में 19 शतक लगाए हैं, जिनमें से 16 बार उनकी टीम ने जीत दर्ज की। तेंदुलकर भी उनसे ज्यादा पीछे नहीं हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मास्टर ब्लास्टर के 49 में से 33 शतकों ने भारत को जीत दिलाई थी। वनडे में हालांकि लारा की मौजूदगी में वेस्टइंडीज ने 46.48 प्रतिशत मैचों में जीत दर्ज की, जबकि तेंदुलकर के लिए यह आंकड़ा 50.53 प्रतिशत हैं। तेंदुलकर ने अपने कुल रनों 18, 426 के 60 . 55 प्रतिशत यानी 11157 रन उन मैचों में बनाए, जिनमें भारत ने जीत दर्ज की। लारा का आंकड़ा उनसे थोड़ा बेहतर है। लारा के वन-डे में बनाए गए 10405 रनों में से 62.97 प्रतिशत यानी 6553 रन टीम की जीत के काम आए।