यह ख़बर 18 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

खिलाड़ियों का चयन सिर्फ आंकड़ों को देखकर न हो : सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर की फाइल तस्वीर...

खास बातें

  • तेंदुलकर का मानना है कि चयनकर्ताओं को राष्ट्रीय टीम चुनते समय सिर्फ खिलाड़ियों के आंकड़ों पर गौर नहीं करना चाहिए, बल्कि इसकी जगह दबाव से निपटने की उसकी क्षमता पर ध्यान देना चाहिए।
बेंगलुरु:

भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का मानना है कि चयनकर्ताओं को राष्ट्रीय टीम चुनते समय सिर्फ खिलाड़ियों के आंकड़ों पर विचार नहीं करना चाहिए, बल्कि इसकी जगह दबाव से निपटने की खिलाड़ी की क्षमता पर ध्यान देना चाहिए।

तेंदुलकर ने केएससीए के प्लैटिनम जुबली समारोह के दौरान कहा, चयन सिर्फ स्कोरबुक देखने से जुड़ा नहीं होना चाहिए। चयनकर्ता ऐसे खिलाड़ियों को चुन सकता है, जिसने काफी अधिक रन बनाए हो, लेकिन यह काम नहीं करेगा। मैंने ऐसे खिलाड़ी देखे हैं, जो घरेलू स्तर पर बेजोड़ थे, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए।

उन्होंने कहा, चयन के समय खिलाड़ियों का आकलन करना होता है। अगर वह कुछ मैचों में विफल भी हो जाए, तो भी यह देखने की जरूरत है कि क्या उसमें दबाव झेलने की क्षमता है और क्या वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रदर्शन कर सकता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तेंदुलकर ने कहा कि आलोचना का सामना करने वाले ट्वेंटी-20 प्रारूप सहित क्रिकेट में आए अन्य बदलावों ने खेल को और अधिक रोमांचक बना दिया है और टेस्ट मैचों में अधिक नतीजे हासिल करने में सफलता मिली है। उन्होंने कहा, क्रिकेट एकमात्र खेल है, जिसमें तीन प्रारूप हैं और यह और अधिक रोमांचक होता जा रहा है, खिलाड़ियों के लिए ही नहीं, बल्कि दर्शकों के लिए भी।