यह ख़बर 06 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

शिखर धवन को भी कुछ साबित करना है ईडन में

कोलकाता:

अपने करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को ईडन टेस्ट के माध्यम से यह साबित करना है कि वह एक-दिवसीय मैचों के साथ-साथ भारत के भरोसेमंद टेस्ट सलामी बल्लेबाज भी हैं।

धवन ने अपने करियर का पहला टेस्ट इसी वर्ष मार्च में मोहाली में खेला था। उस मैच में उन्होंने 187 रनों की शानदार पारी खेली थी, लेकिन उसी टेस्ट के दौरान वह चोटिल हो गए थे।

अपनी इस पारी के दौरान धवन ने भारत के लिए पदार्पण करते हुए सबसे तेज शतक लगाया था। वह वीरेंद्र सहवाग का स्थान भरते नजर आए थे, क्योंकि सहवाग के स्थान पर ही उनका चयन टेस्ट टीम में हुआ है।

चोट से उबरकर धवन ने आईपीएल में वापसी की थी और अपनी सनराइजर्स हैदराबाद टीम के लिए कई उपयोगी पारियां खेलीं। इसके बाद चैम्पियंस लीग, इंग्लैंड दौरा, वेस्टइंडीज दौरा, जिम्बाब्वे में आयोजित एक-दिवसीय शृंखला और हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के साथ समाप्त एक-दिवसीय शृंखला में भी धवन ने बेहतरीन बल्लेबाजी की।

अप्रैल 2013 से लेकर दो नवंबर तक धवन ने एक-दिवसीय मैचों में चार शतक लगाए और खुद को सलामी बल्लेबाज के तौर पर स्थापित किया। उनके अंदर आत्मविश्वास का संचार हुआ और वह अपने लिहाज के स्टाइल आयकन बनते दिखे।

धवन ने 16 जून 2013 से लेकर दो अक्टूबर, 2013 तक 114, 102 नाबाद, 116 और 100 रनों की पारियां खेलीं। इसके अलावा उन्होंने 60, 95, 69, 68 रनों के रूप में चार अर्द्धशतक लगाए।

धवन खुद को एक-दिवसीय टीम में स्थापित कर चुके हैं, लेकिन टेस्ट टीम में उन्हें अपनी काबीलियत साबित करनी बाकी है। एक पारी किसी का स्थान सुरक्षित नहीं करती। गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग आज भी सलामी बल्लेबाज के दावेदारों में से एक हैं।

ऐसे में धवन को ईडन में अच्छी पारी खेलते हुए यह दिखाना होगा कि मोहाली की उनकी पारी महज संयोग नहीं थी। ईडन और कोलकाता टेस्ट की चार पारियों में धवन के पास यह साबित करने का मौका है।

वेस्टइंडीज की पारी 234 रनों पर सिमटने के बाद जब धवन बल्लेबाजी के लिए आए तो वह आत्मविश्वास से भरपूर नजर आए। इसका कारण उनकी बिंदास शैली और बिंदास स्वभाव है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैच से एक दिन पूर्व अभ्यास सत्र के दौरान धवन ने ही सबसे अधिक दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया था। धवन ऐसे खिलाड़ी हैं, जो प्रशंसकों के साथ सदा जुड़े रहने पर यकीन करते हैं। इन दिनों उनकी लोकप्रियता चरम पर है और यही कारण है कि वह अपने प्रशंसकों को निराश नहीं करना चाहते।